IND vs BAN ODI / भारत की रोमांचक मुकाबले में करारी हार, एक विकेट से गंवाया मुकाबला

Zoom News : Dec 04, 2022, 07:25 PM
IND vs BAN ODI : टीम इंडिया को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में एक विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी। इस शिकस्त के बाद भारतीय टीम 3 मुकाबलों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है।


सांसें थाम देने वाले इस मुकाबले में कई उठा-पटक देखने को मिले। कभी भारत ड्राइविंग सीट पर रहा, तो कभी बांग्लादेश।


इस लो-स्कोरिंग मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। भारत की पारी 41.2 ओवर में 186 रन के स्कोर पर सिमट गई। केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 46वें ओवर में नौ विकेट पर जीत के लिए जरूरी रन बना डाले।


बांग्लादेश की जीत के हीरो मेहदी हसन मिराज और मुश्तफिजुर रहमान रहे। जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। टीम ने 136 के स्कोर पर 9वां विकेट गंवाया था। उसके कप्तान लिटन दास ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए।


भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।


सबसे पहले भारत की हार के 2 विलेन

43वें ओवर में मेहदी हसन मिराज के दो कैच उठे। लेकिन, दोनों छूटे।


पहला : विकेटकीपर केएल राहुल हाई बॉल को ग्लब्स के बाद भी कैच नहीं कर पाए।

दूसरा : थर्ड मैन बाउंड्री पर खड़े सुंदर ने प्रयास ही नहीं किया। यह ओवर शार्दूल ठाकुर फेंक रहे थे।

अब पढ़िए हार के 3 कारण...


फ्लॉप रहे बिग-3

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के टॉप-3 बल्लेबाज फेल रहे। शिखर धवन 7, विराट कोहली 15 और कप्तान रोहित शर्मा 27 रन ही बना सके।


आसान कैच छोड़े

टीम इंडिया ने मैच में 3 कैच छोड़े। रोहित शर्मा ने 13वें ओवर में लिट्टन दास का स्लिप में कैच छोड़ा। 43वें ओवर में शार्दूल ठाकुर की गेंदबाजी पर 2 बार मेहदी हसन के कैच उठे। पहले कीपर केएल राहुल ने फाइन लेग की ओर दौड़ते हुए कैच टपकाया। अगली ही बॉल पर थर्ड मैन की ओर कैच उठा। लेकिन, वॉशिंगटन सुंदर कैच लेने के लिए दौड़े ही नहीं।


10वें विकेट की साझेदारी

बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज और मुस्ताफिजुर रहमान ने 10वें विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप की बदौलत टीम ने मैच जीत लिया।


128 रन पर गिरे दो विकेट

भारतीय तेज गेंदबाजों ने मेजबान टीम को बैक टु बैक 2 झटके दिए। पहले महमूदुल्लाह को शार्दूल ठाकुर ने LBW कराया। फिर अगले ही ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद सिराज ने मुशफिकुर रहीम को बोल्ड कर दिया। खास बात ये दोनों विकेट एक ही स्कोर में गिरे।


टीम इंडिया को पहली बॉल पर विकेट

तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने टीम इंडिया को पहली बॉल पर सफलता दिलाई। उन्होंने बांग्लादेश के ओपनर नजमुल हसन शान्तो को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।


चाहर ने पहली ही बॉल गुड लेंथ पर ऑफ स्टंप के पास डाली। शान्तो इसे डीप में खेलना चाहते थे। लेकिन, बॉल बल्ले का टॉप एज लेकर रोहित के पास गई और कप्तान ने गलती नहीं की।


विराट कोहली ने पकड़ा कमाल कैच

24वें ओवर में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शाकिब अल हसन का कमाल का कैच पकड़ा। सुंदर की बॉल को शाकिब कवर के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन शार्ट कवर पर खड़े कोहली ने छलांग लगाते हुए बॉल को एक हाथ से कैच किया। शाकिब 38 गेंद पर 29 रन बनाकर आउट हुए।


केएल राहुल ने 11वां अर्धशतक जमाया

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने 5वें नंबर पर खेलते हुए अपना 11वां वनडे अर्धशतक जमाया है।


टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फ्लॉप

टीम इंडिया के टॉप बल्लेबाज फ्लॉप रहे। शिखर धवन 7, रोहित शर्मा 27, विराट कोहली 9 और श्रेयस अय्यर 24 रन बनाकर आउट हुए।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER