COVID-19 / इंडिगो एयरलाइंस ने कहा- पूरे साल कटेगा, सीनियर स्‍टाफ का वेतन

Zee News : May 10, 2020, 09:51 AM
नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी घरेलू इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airlines) ने शनिवार को स्पष्ट किया है कि उसके वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए लागू होगी। कंपनी ने कहा है कि इन कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने का फैसला वित्त वर्ष के अंत में किया जाएगा।

इंडिगो ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के वेतन में पांच से 25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी। इसके अलावा कंपनी ने वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए मई, जून और जुलाई में बिना वेतन अवकाश कार्यक्रम की भी घोषणा की थी। एयरलाइन ने यह घोषणा कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ई-मेल के जरिए की है। हालांकि, इस मामले में कंपनी कई बार रुख में बदलाव करती रही है। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चलते सभी वाणिज्यिक उड़ानें बंद हैं। इससे घरेलू एयरलाइंस के समक्ष बड़ा संकट पैदा हो गया है।

इंडिगो एयरलाइन ने कहा है कि वेतन में कटौती मई से पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में लागू रहेगी। कंपनी कर्मचारियों को अप्रैल माह के पूरे वेतन का भुगतान पहले ही कर चुकी है।

एयरलाइन ने सबसे पहले 19 मार्च को कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की थी। उस समय यह तय हो गया था कि कोविड-19 की वजह से बड़े संकट की स्थिति बनने वाली है। हालांकि बाद में ‘सरकार की इच्छा के अनुसार’ कंपनी ने वेतन कटौती की घोषणा को वापस ले लिया था।

इसके बाद शुक्रवार सुबह एयरलाइन ने कहा कि उसने पहले जो वेतन कटौती की घोषणा की है, उसे वह मई से लागू करेगी। इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रणंजय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा कि हमने मार्च और अप्रैल माह का पूरा वेतन दे दिया है। लेकिन हमारे पास मई से वेतन कटौती की मूल घोषणा को लागू करने के अलावा विकल्प नहीं है।

इसके बाद शुक्रवार रात को भेजे ई-मेल में एयरलाइन ने कर्मचरियों को स्पष्ट किया कि यह वेतन कटौती पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए होगी। कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल करने पर कंपनी ने कहा है कि इस बारे में फैसला चालू वित्त वर्ष के अंत तक किया जाएगा। दत्ता ने 19 मार्च को घोषणा की थी कि एयरलाइन वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने जा रही है। उन्होंने कहा था कि वह खुद सबसे अधिक 25 प्रतिशत की वेतन कटौती लेंगे।

दत्ता ने कहा था, ‘मैं व्यक्तिगत रूप से 25 प्रतिशत की वेतन कटौती लूंगा। वरिष्ठ उपाध्यक्ष और इससे अधिक के स्तर के अधिकारी 20 प्रतिशत, उपाध्यक्ष और कॉकपिट क्रू के सदस्य 15 प्रतिशत, सहायक उपाध्यक्ष, बैंड डी और केबिन क्रू के सदस्य 10 प्रतिशत और बैंड सी के कर्मचारी 5 प्रतिशत की कटौती लेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER