Lockdown / देश में 15 जुलाई तक इंटरनैशनल हवाई सेवा पर जारी रहेगी रोक

NavBharat Times : Jun 26, 2020, 05:19 PM
नई दिल्ली: रेलवे के बाद इंटरनैशनल फ्लाइट को लेकर भी सरकार का फैसला सामने आ गया है। सरकार के फैसले के मुताबिक, 15 जुलाई तक भारत से और भारत के लिए इंटरनैशनल कमर्शल फ्लाइट सेवा पर रोक लगी रहेगी। हालांकि इस दौरान डमेस्टिक एयर सर्विस जारी रहेगी। यह आदेश केवल कार्गो विमान और DGCA से अप्रूव्ड स्पेशल विमान पर लागू नहीं होंगे। 23 मार्च से इंटरनैशनल फ्लाइट बंद कोरोना के कारण पूरे देश में 25 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया था। उससे पहले ही 23 मार्च से इंटरनैशनल फ्लाइट पर रोक लगाई गई। पहले यह एक सप्ताह के लिए 29 मार्च तक था, जिसे बाद में लॉकडाउन के साथ लगातार बढ़ाया जाता रहा।


ट्रेन संचालन पर भी 12 अगस्त तक रोक

इससे पहले रेलवे ने 25 जून को कहा था कि 12 अगस्त तक ट्रेनों का नियमित संचालन नहीं होगा। इस दौरान केवल स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। रेलवे के पुराने आदेश के मुताबिक, 30 जून तक ट्रेन संचालन कैंसल करने का फैसला लिया गया था। ऐसे में अगर किसी ने 1 जुलाई से 12 अगस्त तक टिकट बुक किया होगा तो उसे फुल रिफंड मिलेगा।


कोरोना के मामले 5 लाख के करीब

भारत में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। पूरे देश में कोरोना से अब तक 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 5 लाख लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। रोजाना आधार पर 17-18 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली, मुंबई, तमिलनाडु और गुजरात ऐसे राज्य बन गए हैं जहां यह कंट्रोल के बाहर हो गया है। ऐसे में सरकार चाह कर भी ट्रेन, प्लेन और बस संचालन को खुली छूट नहीं दे सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER