विश्व / सऊदी के निवेशक भारत के स्टार्टअप में निवेश करें, हमारा इकोसिस्टम सबसे ज्यादा रिटर्न देगा: मोदी

Dainik Bhaskar : Oct 30, 2019, 07:37 AM
रियाद | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सऊदी अरब में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशिएटिव फोरम (एफआईआई) को संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि सऊदी एक ऐसा दोस्त है, जिसने रेत को सोने में बदला है। सऊदी निवेशकों को भारत में निवेश का न्योता देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारे कई स्टार्टअप्स वैश्विक स्तर पर निवेश आकर्षित करने लगे हैं। फूड डिलिवरी से लेकर पर्यटन और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में भी स्टार्टअप इनोवेशन कर रहे हैं। मेरा अनुरोध है कि आप हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश करें। मेरा दावा है कि भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देगा।”

मोदी ने वैश्विक व्यापार को प्रभावित करने वाले पांच ट्रेंड्स के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “आज जब भारत में हम विकास को गति देना चाहते हैं तो हमें उभरते हुए ट्रेंड्स को समझना होगा। इनमें पहला ट्रेंड है टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का प्रभाव, दूसरा- इन्फ्रास्ट्रक्चर की महत्ता, तीसरा है ह्यूमन रिसोर्स और फ्यूचर ऑफ वर्क में हो रहे बदलाव, चौथा है पर्यावरण के प्रति सहानुभूति और पांचवा है बिजनेस फ्रेंडली गवर्नेंस।

भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर की ग्रोथ दो अंकों में रहेगी: मोदी

मोदी ने कहा, “भारत में हमने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए काफी काम किया है। दुनिया में इस वक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर का महत्व बढ़ता जा रहा है। दुनिया में सबसे ज्यादा फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकासशील देशों में हैं। व्यापार में वृद्धि के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर आवश्यक है। भारत ने इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण की रफ्तार और दायरा बढ़ाया है। भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर की ग्रोथ दो अंकों में रहेगी और इसकी क्षमता पर कोई असर पड़ने की संभावना नहीं है। इसके कारण निवेशकों का रिटर्न भी सुनिश्चित रहेगा।”

भारत में 286 अरब डॉलर का निवेश हुआ

मोदी ने कहा, “पिछले पांच साल में भारत ने कई सुधार किए हैं, इस दौरान भारत में 286 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हुआ। भारत में गैस और तेल के इन्फ्रास्ट्रक्चर में बड़ी मात्रा में निवेश बढ़ा रहा है। वर्ष 2024 तक हमारा रिफाइनिंग, पाइपलाइन और गैस टर्मिनल्स में 100 अरब डाॅलर तक के निवेश का लक्ष्य है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER