मुंबई / भारत में बन रहे आईफोन अगले महीने बाजार में आ सकते हैं, कीमतें घटने की उम्मीद

Dainik Bhaskar : Jul 12, 2019, 11:19 AM

मुंबई. भारत में बन रहे आईफोन अगले महीने बाजार में आ सकते हैं। इससे आईफोन सस्ता होने की उम्मीद है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से गुरुवार को यह रिपोर्ट दी। इसके मुताबिक कुछ मंजूरियां बाकी हैं लेकिन, उम्मीद है कि आईफोन एक्सआर और एक्सएस अगस्त में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। फॉक्सकॉन कंपनी एपल के लिए भारत में इन आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है। भारत में आईफोन एक्सआर की शुरुआती कीमत करीब 56 हजार रुपए और एक्सएस की करीब 1 लाख रुपए है।

आईफोन महंगे होने की वजह से भारत में एपल का सिर्फ 1% मार्केट शेयर

भारत में अभी तक आईफोन इंपोर्ट किए जा रहे हैं। इन पर 20% आयात शुल्क लगता है। लेकिन, लोकल मैन्युफैक्चरिंग होने टैक्स बचेगा। इससे कीमतें घटाने का रास्ता साफ हो जाएगा। साथ ही एपल लोकल सोर्सिंग के नियम भी पूरे कर पाएगी।

भारत दुनिया का दूसरा बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है। यहां एपल डिवाइस काफी पसंद की जाती हैं लेकिन, कीमतें ज्यादा होने की वजह से यहां एपल का मार्केट शेयर सिर्फ 1% है।

एपल सस्ते मॉडल एसई, 6एस और आईफोन 7 की असेंबलिंग भी भारत में करवा रही है। विस्ट्रॉन कॉर्प कंपनी की बेंगलुरु यूनिट में इनकी असेंबलिंग की जाती है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक इन्हें भारत से यूरोप एक्सपोर्ट किया जाता है।