स्पोर्ट्स / IPL 2020: 13वें सीजन में होंगे ये बड़ा बदलाव, 1 अप्रैल से होगा सीजन का आगाज

News18 : Oct 21, 2019, 12:31 PM

IPL 2020 |  इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के प्रशंसकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. बीसीसीआई (BCCI) दुनियाभर में मशहूर इस लीग को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो आईपीएल के 2020 (IPL 2020) में होने वाले 13वें सीजन में क्रिकेट प्रशंसकों को ज्यादा दिनों तक क्रिकेट की डोज मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बीसीसीआई अगले सीजन में अधिक डे-नाइट मैच कराने के विकल्प पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल हुए टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार खिताब अपने नाम किया था.

दरअसल, बीसीसीआई (BCCI) का इरादा आईपीएल (IPL) के अगले सीजन में एक दिन में एक ही मैच कराने का है. इसका मतलब ये होगा कि वीकेंड पर दर्शकों को एक दिन में दो मैच कम ही देखने को मिलेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले सीजन के लिए 60 दिनों का कार्यक्रम आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) को प्रस्तावित कर दिया गया है, जिस पर जल्द ही फैसला लिए जाने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 में होने वाले 13वें सीजन की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी और इसका अंत 30 मई को होगा. सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई और ब्राॅडकास्टर्स इस बात पर सहमत हुए हैं कि आईपीएल-13 दो महीने तक चलेगा. अगले महीने जब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी, तो फ्रेंचाइजियों को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा.

7 बजे शुरू होंगे मैच! 

इतना ही नहीं, बीसीसीआई (BCCI) चाहती है कि आईपीएल (IPL) के सभी मैच 7 बजे शुरू हो जाएं. अभी तक इन मुकाबलों की शुरुआत 8 बजे होती रही है. बीसीसीआई इस मुद्दे पर भी फ्रेंचाइजियों से बात करेगी. हालांकि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने मैच जल्दी शुरू कराने का विरोध किया था. उसका कहना था कि मुंबई टीम के समर्थक ऑफिस खत्म करने के बाद मैच देखने आते हैं. ऐसे में मैच जल्दी शुरू करने से उसके दर्शकों की संख्या पर प्रभाव पड़ेगा.

रात 1:30 बजे खत्म हुआ था मैच

बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले सीजन में लीग मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन प्लेऑफ के मुकाबले जल्दी शुरू किए गए थे. साल 2017 में भारत के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ज्यादा देर तक मैच नहीं चलने देने पर सहमति जताई थी. उनके इस विचार का आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने भी समर्थन किया था. बता दें कि बेंगलुरु में एक मैच रात के डेढ़ बजे तक चला था.

अधिकतर टीमें जल्दी शुरुआत के पक्ष में

आईपीएल की अधिकतर फ्रेंचाइजी मैच जल्दी शुरू कराने के पक्ष में हैं. खासकर इसलिए क्योंकि मैच खत्म होने के बाद दर्शकों को रात में घर तक पहुंचने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.