IPL 2022 / रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने कोलकाता को हराया, चहल ने 17वें ओवर में हैट्रिक लेकर पलटा मैच

Zoom News : Apr 19, 2022, 02:40 AM
IPL 2022 के 30वें मैच में राजस्थान ने रोमांचक जीत दर्ज करते हुए कोलकाता को 7 रन से हरा दिया है। KKR के सामने 218 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 210 रन ही बना सकी और मैच हार गई। KKR के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर (85) टॉप स्कोरर रहे। वहीं, RR की ओर से युजवेंद्र चहल ने 5 विकेट चटकाए और शानदार हैट्रिक भी ली।


KKR अपने पिछले तीन मुकाबले हार चुकी है। IPL 2022 में श्रेयस की टीम ने अब तक 7 मैच खेले हैं 3 में टीम को जीत मिली है। वहीं, 4 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। राजस्थान की टीम 6 मैच में 4 मुकाबले जीत चुकी है। वहीं, दो में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। KKR इस हार के बाद पॉइंट टेबल में छठे तो वहीं, राजस्थान की टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।


इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए RR ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 217 का स्कोर बनाया था। जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 103 रन की पारी खेली। इस सीजन ये उनका दूसरा शतक रहा। KKR की ओर से सुनील नरेन को 2 विकेट मिले।


चहल का यादगार स्पेल

राजस्थान रॉयल्स के लिए युजवेंद्र चहल ने मैच में कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके। उन्होंने KKR की पारी के 17वें ओवर में 4 विकेट लिए और हैट्रिक भी अपने नाम कि। इस ओवर में चहल को दो बार हैट्रिक लेने का मौका मिला था। चहल के खाते में कमिंस, शिवम मावी, श्रेयस अय्यर, पैट कमिंस के विकेट आए। विकेट लेने के बाद चहल ने कमाल का जश्न मनाया।


  • इस सीजन हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने चहल।
  • चहल IPL में हैट्रिक लेने वाले 21वें खिलाड़ी बने।
  • चहल (5/40) IPL में ये उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन है।
  • IPL 2022 में युजवेंद्र 6 मैचों में 17 विकेट ले चुके हैं।

जमकर बोला श्रेयस का बल्ला

कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने लाजवाब बैटिंग करते हुए 32 गेंदों में अपने IPL करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। श्रेयस KKR और RR की जीत में बीच खड़े हुए थे। ऐसा लग रहा था कि मानो वह मैच जिताकर ही मैदान से बाहर लोटेंगे। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और वह 17वें ओवर चहल की गेंद पर आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेलते हुए 85 रन बनाए।


रसेल क्लीन बोल्ड

आंद्रे रसेल अपनी पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। रसेल को आर अश्विन ने क्लीन बोल्ड किया। 14वें ओवर में अश्विन ने क्रीज के कोने से गेंद कैरम बॉल डाली, जिसका रसेल के पास कोई जवाब नहीं था। आंद्रे फ्रंटफुट से गेंद को रोकना चाहते थे, लेकिन बॉल घूमी, बाहर निकली और ऑफ स्टंप को अपने साथ ले गई।


  • IPL में रसेल तीसरी बार शून्य पर आउट हुए।
  • अश्विन ने IPL में रसेल को दूसरी बार आउट किया।
  • मैच में अश्विन ने 38 रन देकर 1 विकेट लिया।

फिंच और श्रेयस की जोड़ी

पहली ही गेंद पर नरेन का विकेट गंवाने के बाद एरोन फिंच और श्रेयस अय्यर ने KKR की पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 107 रन जोड़े। इस साझेदारी को प्रसिद्ध कृष्णा ने फिंच (58) को आउट कर तोड़ा। फिंच का कैच बैकवर्ड पॉइंट पर करुण नायर ने पकड़ा।


350वें मैच में फिंच हिट

अपने टी-20 करियर का 350वां मैच खेल रहे एरोन फिंच ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। फिफ्टी बनाने के बाद एरोन ने बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन वह 28 गेंदों में 58 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए।


नरेन हुए नाकाम

टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत खराब रही और पहली ही गेंद पर सुनील नरेन बिना खाता खोले रन आउट हो गए। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर फिंच सिंगल लेने के लिए दौड़ पड़े। नरेन आधी पिच तक ही पहुंचे थे, तभी हेटमायर ने गेंद को चपलता से पकड़ कर विकेट पर मार दिया।


  • नरेन IPL में छठी बार रन आउट हुए।
  • सुनील नरेन IPL में 9वीं बार शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे।
  • नरेन ने इस सीजन 4 पारियों में केवल 22 रन बनाए हैं।

कमिंस ने जमकर लुटाए रन

कोलकाता के लिए पैट कमिंस ने राजस्थान के खिलाफ 4 ओवर 50 रन खर्च किए। उन्होंने 12.50 की इकोनॉमी से रन दिए। कमिंस ने अपने स्पेल में केवल 1 विकेट लिया। उन्होंने बटलर को आउट किया। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने 5वीं बार IPL में 50 या उससे ज्यादा रन खर्च किए।


  • अंतिम 5 ओवरों में राजस्थान ने 4 विकेट खोकर 54 रन बनाए।
  • RR ने 13वीं और KKR के खिलाफ पहली बार IPL में 200+ का स्कोर बनाया।
  • उमेश यादव ने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 44 रन दिए।

बटलर का तूफानी शतक

शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर ने इस मैच में भी अपने पूरे रंग में नजर आ रहे हैं। उन्होंने 59 गेंदों में अपने IPL करियर का तीसरा और इस सीजन दूसरा शतक पूरा किया। हालांकि शतक लगाने के बाद वह अपना विकेट गंवा बैठे। जोस ने 61 गेंदों पर 103 रन की यादगार पारी खेली। उनका विकेट पैट कमिंस ने लिया और फाइन लेग पर चक्रवर्ती ने कैच पकड़ा।


  • IPL में बटलर का ये तीसरा और टी-20 क्रिकेट में चौथा शतक रहा।
  • KKR के खिलाफ जोस ने पहली बार 50+ का स्कोर बनाया।
  • मुंबई के खिलाफ उन्होंने सीजन के 9वें मैच में 100 रन बनाए थे।
  • बटलर RR के लिए 3 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
  • इस सीजन जोस चार बार 50+ का स्कोर बना चुके हैं।
  • जोस बटलर इस सीजन 7 पारियों में 375 रन बना चुके हैं।

संजू की तूफानी पारी

दूसरे विकेट के लिए जोस बटलर ने संजू सैमसन के साथ 67 रन जोड़े। दोनों ने केकेआर के बॉलर्स की खूब क्लास लगाई। इस साझेदारी को आंद्रे रसेल ने संजू को आउट कर तोड़ा। उनका कैच डीप मिडविकेट पर मावी ने पकड़ा। सैमसन ने तेज तर्रार पारी खेलते हुए केवल 19 गेंदों में 38 रन बनाए।


RR के ओपनर्स की शानदार शुरुआत

पहले विकेट के लिए कोलकाता को 59 गेंदों का इंतजार करना पड़ा। बटलर और पडिक्कल ने राजस्थान को बेहतरीन शुरुआत दिलाते हुए 97 रन जोड़े। इस साझेदारी को सुनील नरेन ने पडिक्कल को बोल्ड कर तोड़ा। वह 18 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए।


पावर प्ले में RR का प्रदर्शन

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए राजस्थान की शुरुआत बढ़िया रही। पहले 6 ओवर में जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल ने बिना विकेट गंवाए 60 रन जोड़े। इस दौरान टीम का रन रेट 10 का रहा। पहली 36 गेंदों में दोनों ओपनर्स ने 5 चौके और 3 छक्के जमाए।


पडिक्कल बने IPL में एक हजारी

कोलकाता के खिलाफ मैच में 2 रन बनाने के साथ ही देवदत्त पडिक्कल ने IPL में अपने 1,000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ये रिकॉर्ड अपनी 35वीं IPL पारी में बनाया। हालांकि वह मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके। पडिक्कल 24 रन बनाकर नरेन की गेंद पर बोल्ड हुए।


सुनील नरेन ने बनाया रिकॉर्ड

सुनील नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 150 मैचों में उन्होंने कोलकाता के लिए 141 मैच IPL के और 9 मैच चैंपियंस लीग के खेले। नरेन ने 2012 में KKR से खेलते हुए अपना IPL डेब्यू किया था और तब से इसी टीम के साथ जुड़े हुए हैं।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

RR: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (w/c), करुण नायर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैकॉय, युजवेंद्र चहल।


KKR: एरोन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर), पैट कमिंस, सुनील नरेन, उमेश यादव, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER