IPL 2021 / आज से शुरू होगा क्रिकेट का धूम-धड़ाका, पहले मैच में विराट-रोहित आमने सामने

Zoom News : Apr 09, 2021, 08:53 AM
IPL 2021: कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज आज से होने जा रहा है। पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीत पाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को टक्कर देगी। मुम्बई की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जबकि बेंगलोर की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है।

कोरोना वायरस की वजह से हालांकि 14वें सीजन को लेकर कई सारे सवाल भी हैं। लेकिन यह दूसरा सीजन होगा जिसका आयोजन कोविड 19 महामारी के बीच होने जा रहा है। बीसीसीआई को उम्मीद है कि वह पिछले साल की तरह इस बार भी बिना किसी परेशानी के आईपीएल का आयोजन करवाने में कामयाब होगा।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने मैदान पर दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने बायो बबल के साथ खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए बेहद सख्त कोविड प्रोटोकॉल तय किए हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है 50 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में करीब 10 हजार कोरोना वायरस टेस्ट हो सकते हैं।

मुंबई और चेन्नई में खेला जाएगा पहला चरण

इस साल बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन छह शहरों मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर में करवाने का फैसला किया है। पिछले सीजन की तरह इस बार भी किसी भी टीम को घरेलू मैदान का फायदा नहीं मिलेगा।

लीग के पहले चरण के 20 मैच चेन्नई और मुंबई में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले अहमदबाद और दिल्ली में होंगे। यहां 16 मुकाबले होंगे। इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता और होंगे। प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे।

लीग की शुरुआत से पहले तीन खिलाड़ियों देवदत्त पडिकल, नीतीश राणा और डेनियल सैम की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से फैंस की चिंता भी बढ़ी हुई है। राहत की बात यह रही है कि अभी तक बीसीसीआई पूरे हालात पर काबू पाए रखने में कामयाब रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER