खुशखबरी! / IPL 2020 का यूएई में होना तय, 10 दिन में हो सकता है तारीखों का ऐलान, बोले आईपीएल चेयरमैन

Jansatta : Jul 21, 2020, 10:54 PM
IPL 2020 | टी20 विश्व कप के टलने से पूर्ण आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के आयोजन की संभावना बढ़ गई है। अगले एक सप्ताह या 10 दिनों के अंदर बैठक तारीखों का भी ऐलान कर दिया जाएगा। उससे पहले आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की घोषणा कर दी है कि टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही खेला जाएगा। पटेल ने बताया कि उन्होंने आयोजन को लेकर भारत सरकार से इजाजत मांगी है। अगर सरकार इजाजत दे देती है तो टूर्नामेंट की आगे की योजना तैयार की जाएगी।

कोविड-19 के कारण आईपीएल को अपने तय समय पर नहीं खेला जा सका था। आईसीसी ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जिससे आईपीएल के आयोजन का समय मिल गया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा, ‘‘काउंसिल एक सप्ताह या 10 दिनों के भीतर बैठक कर हर तरह का निर्णय (अंतिम कार्यक्रम) लेगी। अब तक की योजना यही है कि 60 मैचों वाले पूर्ण आईपीएल का आयोजन हो। इस बात की संभावना अधिक है कि इसका आयोजन यूएई में होगा।’’

पटेल ने मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट के आयोयन में मुख्य चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुश्किल सिर्फ इसके आयोजन को लेकर है। आप इसका आयोजन देश में करें या बाहर, इससे काई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि स्टेडियम में कोई दर्शक नहीं होंगे।’’ आईसीसी की घोषणा से पहले ही आईपीएल से जुड़ी फ्रेंचाइजियों ने अपनी योजनाओं पर काम करना शुरु कर दिया था। महामारी के दौरान ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों की मैदान तक पहुंच नहीं होने के कारण टीमों को तैयारी करने के लिए कम से कम तीन से चार सप्ताह की आवश्यकता होगी।

ऐसे में विदेशी खिलाड़ी सीधे अपने देशों से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे। टीम के एक मालिक ने कहा, ‘‘हमारे खिलाड़ियों को कम से कम तीन से चार सप्ताह के अभ्यास की आवश्यकता होगी। बीसीसीआई से तारीखों की घोषणा होने के बाद हम अपनी सभी योजनाओं को अंतिम रूप देंगे। ऐसा लग रहा है कि आईपीएल यूएई में होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।’’ इस बात की भी संभावना है कि कमेंटेटर घर से ही कमेंट्री करें। ‘वर्क फ्रॉम होम’ की सफलता को देखते हुए यह फैसला लिया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER