IPL 2022 / IPL में फिर मैच फिक्सिंग को लेकर बवाल, CBI ने 3 लोगों का किया गिरफ्तार

Zoom News : May 14, 2022, 06:10 PM
IPL Match Fixing: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का हमेशा से ही विवादों से एक गहरा नाता रहा है. खासकर आईपीएल में मैच फिक्सिंग (Match Fixing) को लेकर आईपीएल हमेशा चर्चा में रहता है. अब आईपीएल सीजन 15 के ठीक बीच में एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. बता दें कि सीबीआई ने मैच फिक्सिंग के आरोपों को लेकर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पाकिस्तान से भी कनेक्शन?

खबर ये भी सामने आई है कि मैच फिक्सिंग करने वाले इन लोगों का पाकिस्तान से भी नाता है. जानकारी मिली है कि इन लोगों को पाकिस्तान से आईपीएल मैच फिक्स करने का इनपुट मिलता है. आईपीएल के बीच इस खबर ने सभी को चौंका कर रख दिया है क्योंकि इस लीग पर बार-बार फिक्सिंग को लेकर आरोप लगते हैं. कई बार आईपीएल में पहले भी खिलाड़ियों और टीमों को फिक्सिंग के आरोप में बैन किया गया है.  

2019 का है मामला

बता दें कि ये मामला 2019 का बताया जा रहा है. सीबीआई ने जयपुर, दिल्ली और जोधपुर की 7 जगहों पर रेड मारी है. रिपोर्ट में सामने आया है कि 2019 के वक्त ये लोग आईपीएल में फिक्सिंग को अंजाम देते थे और इनका पाकिस्तान से सीधा कनेक्शन भी था. 

2013 में तीन खिलाड़ी हुए थे बैन

इससे पहले भी 2013 में आईपीएल पर फिक्सिंग का काला धब्बा लगा था. तब बीसीसीआई ने एक साथ तीन खिलाड़ियों को बैन किया था. आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला को आईपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया. उनके साथ विंदू दारा सिंह और मयप्पन पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए बुकियों से संपर्क के आरोप लगे थे. जिसके बाद मुंबई पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया था. बाद में अंकित और अजित को आजिवन क्रिकेट से बैन कर दिया था. लेकिन श्रीसंत को 7 साल बाद बैन से रिहा कर दिया गया. हालांकि इस खिलाड़ी ने बाद में रिटायरमेंट ले लिया. 

सीएसके और राजस्थान हुई थी बैन

उस वक्त राजस्थान रॉयल्स को जांच तक निलंबित कर दिया गया था. दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि श्रीसंत और चव्हाण ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है. ऐसे ही आरोप सीएसके की टीम पर भी लगे थे जिसके बाद उन्हें भी आईपीएल से बैन कर दिया गया था. ये दोनों ही टीमें पूरे दो साल तक बैन रही थीं.  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER