IPL 2022 / दिसंबर में होगी IPL की सुपर नीलामी, जुड़ने जा रही दो और नई टीमें

Zoom News : Jul 06, 2021, 08:26 AM
IPL 2022 | IPL में बहुत जल्द दो नई टीमें जुड़ने जा रही हैं, ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग का रोमांच और भी बढ़ जाएगा। IPL इसके बाद 10 टीमों का टूर्नामेंट बन जाएगा और ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त में BCCI दो नई टीमों का टेंडर निकाल सकता है। अक्टूबर तक दो नई टीमें मिल सकती हैं। 

IPL में टीम खरीद सकते हैं ये ग्रुप्स

रिपोर्ट के अनुसार गोयनका ग्रुप और अडानी ग्रुप आईपीएल टीमें खरीदने की रेस में हैं। अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी रेस में आगे हैं। दो नई टीमों के जुड़ने के बाद मैचों की संख्या में भी 15 से 30 मैच की बढ़ोतरी होगी। कोलकाता स्थित आरपी-संजीव गोयंका, अहमदाबाद स्थित अडानी ग्रुप, हैदराबाद स्थित अरबिंदो फार्मा लिमिटेड, और टौरेंट ग्रुप आईपीएल में टीम खरीदना चाहते हैं। संजीव गोयनका ग्रुप की पहले भी एक टीम थी जिसका नाम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट था। यह टीम चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स के दो साल के सस्पेंड होने के बाद लीग में आई थी।

दिसंबर में मेगा ऑक्शन

BCCI दिसंबर में आईपीएल का मेगा ऑक्शन कर सकता है। खिलाड़ियों की नीलामी नए सिरे से की जाएगी। वैसे सभी टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी, लेकिन इसके लिए शर्त रखी गई है। रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में तीन देशी और एक विदेशी या दो देशी और दो विदेशी खिलाड़ी होना जरूरी है।

IPL का मजा होगा दोगुना

दुनियाभर की निगाहें IPL 2022 सीजन पर हैं। बीसीसीआई मेगा नीलामी की तैयारी कर रहा है। इसमें 4 रिटेंशन होंगे और दो राइट टू मैच कार्ड खिलाड़ी होंगे। अन्य सभी खिलाड़ियों को नीलामी में उतारा जाएगा। अगर दो फ्रेंचाइजी को शामिल किया जाता है तो फिर मेगा नीलामी ही कराई जाएगी।

दिलचस्प होगा IPL

बता दें कि 2014 के बाद से टी20 टूर्नामेंट आठ टीमों के साथ ही खेला जा रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि नई टीमों के जुड़ने का क्या परिणाम होगा। आईपीएल 2022 के लिए एक बड़ी नीलामी होगी, जिसमें टीमों को पूरी तरह से सुधार के दौर से गुजरना होगा। फिलहाल BCCI का लक्ष्य IPL के इस साल के सीजन वाले मैचों का आयोजन कराना है। UAE में आईपीएल के कुल 31 मुकाबले खेले जाने हैं। कोरोना की वजह से मई में टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया था। अब इसे फिर से सितंबर में शुरू किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER