क्राइम / ईरान: 14 साल की बेटी का था अफेयर, पिता ने सोते वक्त दरांती से काटी गर्दन

AajTak : May 29, 2020, 10:55 AM
ईरान: में ऑनर किलिंग के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और सोशल मीडिया पर जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। ताजा मामला 14 साल की रोमिना अशरफी की हत्या का है। रोमिना के प्रेम संबंध से नाराज उसके पिता ने दरांती से गर्दन काटकर उसकी हत्या कर दी। रेजा अशरफी ने इस वारदात को तब अंजाम दिया जब रोमिना सो रही थी। पुलिस ने रेजा को कस्टडी में ले लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी ईरान के तालेश में रहने वाली रोमिना कुछ दिन पहले एक 34 साल के पुरूष के साथ भाग गई थी। हालांकि पांच दिनों के बाद इनका पता लगा लिया गया। रोमिना को पुलिस स्टेशन लाया गया जहां से उसके पिता उसे वापस घर ले गए। रोमिना ने पुलिस को अपने पिता से जान का खतरा बताया था, इसके बावजूद उसे उसके पिता के साथ भेज दिया गया।

इस घटना के बाद ईरान के लोगों में काफी नाराजगी है। यहां की स्थानीय मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता से उठाया था। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने #RominaAshrafi ट्रेंड चलाकर ऑनर किलिंग के खिलाफ नाराजगी जाहिर की।

ईरान में ऑनर किलिंग के खिलाफ अब तक कोई कड़ा कानून प्रस्तावित नहीं हो पाया है। रोमिना अशरफी की हत्या के बाद ईरान के राष्ट्रपति  हसन रुहानी ने कैबिनेट से ऐसी हत्याओं के खिलाफ कठोर कानून लाने को कहा है।

यहां ऑनर किलिंग के बारे में बहुत कम आंकड़े उपलब्ध हैं। स्थानीय मीडिया भी कभी-कभी ही ऐसे मामलों के उठाता है। ईरान में कानून के तहत, लड़कियां 13 साल की उम्र के बाद शादी कर सकती हैं, हालांकि महिलाओं की शादी की औसतन उम्र 23 साल है।

ईरान की अदालत का कहना है कि रोमिना के मामले को एक विशेष अदालत में चलाया जाएगा। मौजूदा कानून के तहत, उसके पिता को 10 साल तक की जेल हो सकती है।

ईरान के उपराष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार ने उम्मीद जताई है कि ऑनर किलिंग के खिलाफ जल्द ही कठोर दंड वाला एक विधेयक पास किया जाएगा।

मानवाधिकार मामलों के अध्यक्ष शाहिद सज्जादी ने khabaronline।ir समाचार वेबसाइट को बताया, 'हमें इस बात पर फिर से विचार करना चाहिए कि क्या बच्चों और महिलाओं के लिए घर एक सुरक्षित स्थान है। महिलाओं के खिलाफ होने वाले ज्यादातर अपराध बाहर की बजाय घरों में होते हैं'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER