दुनिया / ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया, इंटरपोल से मांगी मदद

News18 : Jun 29, 2020, 07:38 PM
तेहरान। ईरान ने बगदाद में ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) और दर्जनों अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए वारंट (Issued Arrest Warrant) जारी कर इसके लिए इंटरपोल से मदद मांगी है। एक स्थानीय अभियोजक ने सोमवार को यह जानकारी दी। तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमेहर ने कहा कि ट्रंप और 30 से ज्यादा लोगों पर 3 जनवरी को हुए हवाई हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है। इस हमले में बगदाद में जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी।


इस हमले में जनरल सोलेमानी की मौत हो गई थी

स्थानीय अभियोजक अली अलकसीमेहर ने सोमवार को कहा कि ईरान ने एक गिरफ्तारी वारंट जारी किया है और इंटरपोल से अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और अन्य दर्जनों लोगों को हिरासत में लेने के लिए मदद मांगी है। उन्हें विश्वास है कि बगदाद में हुए एक ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल को मारने वाली घटना को इन्हीं सब लोगों ने अंजाम दिया था।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है लेकिन चूंकि ट्रंप ने एकतरफा रूप से दुनिया की शक्तियों के साथ हुए तेहरान के परमाणु समझौते से अमेरिका को वापस खींच लिया है। इस तरह के आरोपों से ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता साफ़ दिख रहा है।

30 अन्य पर हत्या और आतंकवाद का मुकदमा

एक अर्धसरकारी न्यूज़ एजेंसी ISNA की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय अभियोजक अली अलकासीमेहर ने कहा कि ट्रंप और 30 से अधिक लोग जिन पर ईरान ने 3 जनवरी को हुए हवाई हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है जिसमें बगदाद में जनरल कसीम सोलेमानी की हत्या हो गई थी। ट्रंप और अन्य 30 लोगों पर हत्या और आतंकवाद के आरोप भी लगाए गए हैं। अलकासीमेहर ने ट्रम्प के अलावा किसी और की पहचान नहीं की लेकिन इस बात पर जोर दिया कि ईरान ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद भी उन पर मुकदमा जारी रखेगा। फ्रांस के ल्योन में स्थित इंटरपोल ने फिलहाल किसी तरह की टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

फिजी के पीएम ने अरबपतियों को COVID-19 से बचाने के लिए दिया ये अनोखा आमंत्रण

अलकासीमर ने यह भी कहा कि ईरान ने ट्रम्प और अन्य लोगों के लिए रेड कार्नर नोटिस देने का अनुरोध किया था जो इंटरपोल द्वारा जारी उच्चतम स्तर की गिरफ्तारी के अनुरोध का प्रतिनिधित्व करता है।ऐसी संभावना नहीं है कि इंटरपोल ईरान के अनुरोध को स्वीकार करेगा क्योंकि उसके दिशानिर्देश के अनुसार वह किसी "राजनीतिक प्रकृति’’ के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER