Technical / क्या गूगल सर्च को टक्कर देने आ रहा है Apple का सर्च इंजन, पढ़ें ये रिपोर्ट

AajTak : Aug 29, 2020, 08:35 AM
Delhi: सर्च इंजन स्पेस में कई सालों से लगातार Google सबसे ज़्यादा पॉपुलर है। एक समय Yahoo और Bing थे जो गूगल को टक्कर देते थे, लेकिन अब ये स्थिति नहीं है।क्या ऐपल गूगल के इस स्पेस में आ कर इसे टक्कर देगी? रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिकी टेक कंपनी ऐपल अपने सर्च इंजन पर काम कर रही है। टेक वेबसाइट Coywolf की एक रिपोर्ट में कुछ प्वॉइंट्स बताए गए हैं जिससे इस रिपोर्ट को बल मिल रहा है कि कंपनी अपना सर्च इंजन ला सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐपल अपने स्पॉटलाइट सर्च इंजन के लिए इंजीनियर्स की हायरिंग कर रहा है। स्पॉलटाइट मैक ओएस में दिया गया एक महत्वपूर्ण सर्च फ़ीचर है जहां से आप अपने मैकबुक से लेकर वेब के कॉन्टेंट सर्च कर सकते हैं।


ऐपल ने सर्च इंजन के लिए वेकेंसी निकाली है।।

ऐपल ने सर्ज इंजन के लिए जो वैकेंसी निकाली है उसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग (ML) और नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिसंग (NLP) के बारे में भी ज़िक्र है। अब इससे ये निकल कर आ रहा है कि कंपनी अपने सर्च इंजन में इन सब को इंप्लिमेंट कर सकती है।


ऐपल डिवाइस में डिफॉल्ट गूगल सर्च होना Anti Competitive? 

CoyWolf की रिपोर्ट के मुताबिक़ यूके कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी ऐपल और गूगल के सर्च इंजन की इस डील को लेकर कड़ा रूख अपना सकती है।

यूके कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी रिपोर्ट में कहा गया था कि ऐपल का मार्केट शेयर दुनिया भर में काफ़ी ज़्यादा है, ऐसे में अथॉरिटी का मानना है कि चूंकि गूगल सर्च डिफ़ॉल्ट है। इसलिए दूसरे सर्च इंजन को मोबाइल फ़ोन में आने का मौक़ा नहीं मिलता।

गूगल ऐपल को पैसे देते है ताकि डिवाइस में गूगल को डिफॉल्ट रखा जाए।। 

ग़ौरतलब है कि गूगल ऐपल को हर साल आईफ़ोन, आईपैड और मैक ओएस में डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन गूगल को रखने के लिए करोड़ों रुपये देती है। रिपोर्ट के मुताबिक ये डील जल्दी ही ख़त्म हो रही है।

ये भी मुमकिन है कि अब ऐपल गूगल के साथ सर्च इंजन के लिए पार्टनरशिप ख़त्म कर दे। बताया जा रहा है ऐपल सर्च में ज़्यादा इन्वेस्टमेंट कर रही है और रिसोर्सेज़ भी लगा रही है।

iOS और iPadOS 14 में गूगल सर्च को बाइपास किया जा रहा है। यानी आप डिफ़ॉल्ट सर्च बॉक्स में लिख कर एंटर करेंगे तो वो क्वेरी गूगल सर्च जाने के बजाए दूसरी वेबसाइट्स ओपन होती हैं।

अभी ऐसा ही की अगर आप आईओएस या मैक ओएस में कुछ सर्च करते हैं तो वो डिफ़ॉल्ट गूगल सर्च पेज पर रीडाइरेक्ट करता है। लेकिन आने वाले समय में ये बदल सकता है।

इन सब को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है ऐपल एक इंडिपेंटेड सर्च इंजन पर काम कर रहा है और इसे गूगल के विकल्प के तौर पर पहले अपने डिवाइस में और फिर बाद में पब्लिक के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER