Coronavirus / स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना की तीसरी लहर पर कही ये बड़ी बात

Zoom News : Oct 29, 2020, 02:38 PM
Coronavirus: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने COVID-19 की जांच के लिए टेस्टिंग रणनीति बदली है, अब परिवार के सदस्यों और COVID-19 पॉजिटिव मरीजों के करीबी संपर्कों का भी टेस्ट किया जा रहा है, इसलिए यहां कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। 

दिल्ली में बुधवार को पहली बार COVID-19 के अब तक के सबसे अधिक 5,673 नए मामले सामने आए थे और 40 लोगों की मौत हो गई थी। जैन ने कहा कि हमारे पास 10,000 से अधिक बेड हैं, जिनमे से 5,000 से अधिक बेड खाली हैं। त्योहारों और सर्दियों के मौसम के बाद हमने अपनी रणनीति बदल दी है, हम कोरोना पॉजिटिव मरीज के परिवार के सदस्यों और करीबी संपर्कों वाले सभी लोगों का टेस्ट कर रहे हैं, इसलिए मामलों की संख्या बढ़ रही है।  

उन्होंने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग प्रक्रिया अब और मजबूत हो गई हैं। अब हम विशेष रूप से अधिक से अधिक लोगों का टेस्ट कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य दिल्ली में कोरोना के हर मामले का पता लगाना है। हम जल्द ही परिणाम देखेंगे। 

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली में कोविड ​​-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है? जैन ने कहा कि हमें राजधानी में इस स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि तीसरी लहर शुरू हो गई है, लेकिन एक संभावना बन सकती है।  

दिल्ली में पहली बार कोरोना के 5,000 से अधिक मामले

बता दें कि दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के एक दिन में पहली बार 5,000 से अधिक नए मामले सामने आए। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को कोविड-19 के 5,673 नए मामले सामने आने के बाद कुल आंकड़ा 3,70,014 पहुंच गया। इसके पहले मंगलवार को दिल्ली में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 4,853 नए मामले सामने आए थे।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में संक्रमण के कारण 40 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 6,396 हो गई। सोमवार को 60,571 नमूनों की जांच के बाद 5,673 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल कोरोना के 29,378 एक्टिव मरीज हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER