दुनिया / क्या बिल्ली से भी है कोरोना वायरस फैलने का खतरा, स्टडी में हुआ ये खुलासा

Zoom News : Sep 30, 2020, 03:33 PM
USA: वैज्ञानिकों के एक नए अध्ययन ने पुष्टि की है कि कुत्तों और बिल्लियों को कोरोना वायरस से संक्रमित किया जा सकता है, लेकिन किसी भी जानवर के बीमार होने की संभावना बहुत कम है। इसी समय, यह भी पाया गया है कि बिल्लियों में कोरोना वायरस के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों को अभी तक इसके प्रमाण नहीं मिले हैं, वह घरेलू जानवर मनुष्यों के कोरोना को संक्रमित कर सकता है। हालांकि, एक संक्रमित बिल्ली अन्य बिल्लियों को संक्रमित कर सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, कुत्तों की तुलना में बिल्लियों में कोरोना वायरस अधिक होता है। जांच के दौरान कुत्तों के ऊपरी श्वसन पथ में वायरस नहीं पाए गए। हालांकि, पहले के अध्ययनों में अलग-अलग परिणाम मिले हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जबकि दुनिया में 3.3 मिलियन मानव कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 1 मिलियन से अधिक लोग मारे गए हैं, घरेलू पशुओं के कोरोना से संक्रमित होने के कुछ चुनिंदा मामले सामने आए हैं।

जब वे कोरोना से संक्रमित होते हैं तो मनुष्य बिल्लियों को संक्रमित क्यों नहीं कर सकता? अध्ययन के लेखक एंजेला एम। बॉस्को लोथ का कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोना से संक्रमित मनुष्यों की संख्या इतनी अधिक है कि मनुष्य वास्तव में बिल्ली को संक्रमित कर रहे हैं

एंजेला यह भी कहती है कि एक बिल्ली के लिए एक कोरोना से संक्रमित होना सामान्य हो सकता है। ज्यादातर मामलों में मनुष्य बिल्लियों को नोटिस नहीं कर पाएंगे, क्योंकि उनके पास लक्षण नहीं हैं। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि अगर घर में कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है, तो घर पर बिल्ली को रखें क्योंकि यह अन्य बिल्लियों को बाहर जाने पर संक्रमित कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER