वैक्सीनेशन / 60 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी डोज़ देने वाला पहला देश बना इज़रायल

Zoom News : Jul 30, 2021, 03:02 PM
अवीव: इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि उनके देश में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को COVID-19 टीकाकरण की तीसरी खुराक दी जाएगी। इसके साथ ही इजरायल संभवतः बूस्टर शॉट देने वाले देशों में से एक बन जाएगा। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, इज़राइल उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के तीसरे शॉट दिए जाएंगे,  जिन्हें पहले ही टीका लगाया जा चुका है।

नफ्ताली बेनेट ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा, "मैं आज शाम को बूस्टर वैक्सीन, तीसरा टीका प्राप्त करने के अभियान की शुरुआत की घोषणा कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "वास्तविकता साबित करती है कि टीके सुरक्षित हैं। वास्तविकता यह भी साबित करती है कि टीके गंभीर रुग्णता और मृत्यु से बचाते हैं। जैसे फ्लू के टीके को समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता होती है, इस मामले में भी ऐसा ही है।"

अल जज़ीरा ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि दो खुराक ले चुके 60 साल से अधिक उम्र के लोग बूस्टर शॉट प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

बूस्टर अभियान, जिसे औपचारिक रूप से जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदन से पहले इजरायल को तीसरी खुराक के लिए एक परीक्षण मैदान में प्रभावी ढंग से बदल देगा। 11 जुलाई को, सरकार ने कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले वयस्कों को तीसरी खुराक की पेशकश शुरू की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER