COVID-19 Update / कोरोना महामारी को हराने वाला इजरायल दुनिया का पहला देश बन जाएगा

Zoom News : Jan 12, 2021, 09:40 AM
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि कोरोना महामारी को हराने वाला इजरायल दुनिया का पहला देश बन जाएगा। इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की कई रिपोर्टों में, इज़राइल की प्रशंसा की गई थी क्योंकि लोगों को देश में बहुत तेज गति से कोरोना वैक्सीन दिया जा रहा है। इजरायल ने अमेरिका और यूरोप के कई देशों को वैक्सीन की तेजी से आपूर्ति और लोगों के टीकाकरण के मामले में पीछे छोड़ दिया है। इजरायल में लोगों को फाइजर का टीका लगाया जा रहा है।

कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 19 दिसंबर को इजरायल में हुई थी और इस टीके की पहली खुराक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दिलाई थी। Ourworldindata.org के आंकड़ों के अनुसार, 10 जनवरी तक, इज़राइल ने अपनी आबादी का 20.61 प्रतिशत कोरोना वैक्सीन लागू किया है, लेकिन अभी तक केवल 2.02 प्रतिशत लोगों को ही अमेरिका में टीका लगाया गया है।

लगभग 89 लाख की आबादी वाले देश ने तीन हफ्तों में 18 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी है। हालांकि, नवंबर के मध्य तक, इज़राइल ने फाइजर के टीके के लिए एक आदेश नहीं दिया था।

इज़राइल ने रविवार को Pfizer की कोरोना वैक्सीन की नई खेप का अधिग्रहण किया। एक अधिकारी ने कहा कि फाइजर की 7 से 8 लाख खुराक बेल्जियम से इजरायल में आ चुकी है। नेतन्याहू सरकार की योजना मार्च के अंत तक सभी लोगों को 16 वर्ष से अधिक आयु के टीके लगाने की है। नेतन्याहू ने कहा कि शायद मार्च के अंत से पहले सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी।

नेतन्याहू ने यह भी कहा कि इजरायल अपने टीकाकरण के आंकड़ों को फाइजर और दुनिया के साथ साझा करेगा ताकि अन्य देशों को कोरोना के खिलाफ रणनीति बनाने में मदद मिल सके। वहीं, इजरायल में 23 मार्च को चुनाव होने वाले हैं और टीकाकरण नेतन्याहू के चुनाव अभियान के केंद्र में है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER