गोरखपुर / फेसबुक पर अमेरिका की युवती से दोस्ती करना महंगा पड़ा, फिर जो हुआ वो सोचा ना था

Live Hindustan : Oct 29, 2019, 09:02 AM
गोरखपुर | फेसबुक पर अमेरिका की युवती से दोस्ती करना युवक को महंगा पड़ गया। पहले वह अमेरिका की युवती बनकर फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। खुद को रियल एस्टेट कंपनी की एचआर बताने वाली युवती फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप पर चैटिंग और बात करने लगी। बाद में मुंबई एयरपोर्ट पर फंसने का झांसा देकर खाते में 48,500 रुपये जमा करा लिए। एसएसपी के निर्देश पर शाहपुर पुलिस ने जालसाजी कर रुपये हड़पने और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

शाहपुर क्षेत्र के रहने वाले युवक ने बीटेक किया है और नौकरी तलाश में हैं। इंजीनियर ने पुलिस को बताया कि अगस्त के पहले सप्ताह में फेसबुक पर अमांडा क्लिफ्टन के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आया। प्रोफाइल में उसका पता एरिजोना सिटी (अमेरिका) लिखा था। उन्होंने रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। इसके बाद फेसबुक मैसेंजर पर चैटिंग होने लगी। मोबाइल नंबर लेने के बाद युवती व्हाट्स एप कॉल करती थी।

नौकरी का दिया था भरोसा : युवक का कहना था कि बातचीत में युवती ने बताया कि एक सप्ताह में मीटिंग और नौकरी के लिए आवेदन करने वालों का इंटरव्यू लेने मुंबई आने वाली है। मीटिंग के बाद लखनऊ आकर मिलूंगी। नौकरी की इच्छा जाहिर करने पर उसने इंजीनियर पद पर नियुक्त करने का भरोसा दिया। पांच दिन बाद युवती ने इंजीनियर को फोनकर बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर हूं। इम्रीग्रेशन डिपार्टमेंट से क्लियरेंस नहीं मिल रहा है। उसके पास यूएस डॉलर है। क्लियरेंस के लिए भारतीय मुद्रा की जरूरत है। वह उसके खाते में 48,500 रुपये भेज दें। लखनऊ में मिलने पर रुपये लौटा दूंगी।

 झांसे में आकर खाते में डाले रुपये इंजीनियर ने पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली परमिंदर कुमारी के खाते में रुपये भेज दिए। अगले दिन फोन कर युवती 7500 रुपये और मांगने लगी। संदेह होने पर युवक ने पुलिस कार्यालय पहुंच इसकी जानकारी दी। साइबर सेल की जांच में पता चला कि मुंबई के गिरोह ने जालसाजी की है। शाहपुर पुलिस ने पश्चिमी दिल्ली के गुरुनानक नगर की परमिंदर के खिलाफ केस दर्ज किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER