विश्व / 55वें जन्मदिन पर विदाई समारोह में जैक मा ने किया रॉकस्टार के कॉस्ट्यूम में परफॉर्म

Dainik Bhaskar : Sep 11, 2019, 12:30 PM

हेंगझू (चीन). अलीबाबा के फाउंडर जैक मा मंगलवार को चेयरमैन पद से रिटायर हुए। मंगलवार को ही कंपनी की 20वीं एनिवर्सरी भी थी। 80 हजार लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम में चार घंटे चले सेलिब्रेशन में जैक मा गिटार लेकर और रॉक स्टार वाला विग पहनकर पहुंचे। उन्होंने चाइनीज पॉप सॉन्ग गाया। एक मौके पर जैक मा की आंखों में आंसू भी दिखे। उन्होंने कर्मचारियों और मेहमानों से कहा- आज रात के बाद मैं एक नई जिंदगी शुरू करूंगा। मुझे भरोसा है कि दुनिया अच्छी है, जिंदगी में बहुत से अवसर हैं। मुझे उत्साह बेहद पसंद है। यही वजह है कि मैंने जल्द रिटायर होने का फैसला किया।

मजबूत कंपनी की बजाय अच्छी कंपनी होना ज्यादा मुश्किल: मा

जैक मा ने कहा- तकनीक में बिग डेटा और 5जी जैसे अंधाधुंध बदलावों के बीच समाज को बेहतर बनाने के लिए मैं उम्मीद करता हूं कि अलीबाबा और ज्यादा जिम्मेदार बनेगी। एक मजबूत कंपनी होना भी आसान बात नहीं लेकिन, एक अच्छी कंपनी होना ज्यादा मुश्किल है। व्यावसायिक योग्यताओं से मजबूत कंपनी होने का पता चलता है। जबकि, एक अच्छी कंपनी जिम्मेदार और उदार होती है।

जैक मा के साथ अलीबाबा के को-फाउंडर लुसी पेंग और टेक्नोलॉजी कमेटी के सीईओ वांग जिआन ने भी रॉकस्टार अंदाज में परफॉर्मेंस दी। को-फाउंडर जो साइ अमेरिकी एक्ट्रेस और सिंगर मेरिलिन मुनरो के स्टाइल में नजर आए।

अलीबाबा के नए चेयरमैन डेनियल झांग ने सोलो परफॉर्मेंस दी। इससे पहले उन्होंने कहा कि कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में निवेश जारी रखेगी। अलीबाबा की ओर से यह भी कहा गया कि कंपनी ने 6 नए मूल्य अपनाए हैं। हर व्यक्ति के काम और जिंदगी के बीच संतुलन के फैसलों को सम्मान देना भी इन मूल्यों में से एक है।