विश्व / तीन लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ वाले जैक मा 55 की उम्र में चेयरमैन पद से रिटायर हुए

Live Hindustan : Sep 10, 2019, 02:59 PM

चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा (55) मंगलवार को रिटायर हो गए। उन्होंने सीईओ डेनियल झांग (47) को कमान सौंप दी। मा ने रिटायरमेंट का ऐलान एक साल पहले ही कर दिया था। इस दौरान वे झांग को कामकाज समझा रहे थे। जैक मा अब टीचिंग और परोपकार के कामों से जुड़ेंगे। 1999 में अलीबाबा की शुरुआत करने से पहले वे इंग्लिश के टीचर थे। रिटायरमेंट के लिए उन्होंने अपने जन्मदिन और टीचर्स डे का दिन चुना। जैक मा का आज जन्मदिन भी है। चीन में टीचर्स डे 10 सितंबर को होता है। मा अगले साल तक सलाहकार के तौर कंपनी के बोर्ड में बने रहेंगे।

जब अमेरिका- चीन के बीच व्यापार युद्ध के चलते तेजी से बदलते उद्योग क्षेत्र में अनिश्चितता का दौर चल रहा है।

जैक मा ने मंगलवार को अपना पद छोड़ दिया। उनका चेयरमैन पद से हटने का कार्यक्रम एक साल पहले तय कर लिया गया था। हालांकि, वह अलीबाबा पार्टनरशिप के सदस्य बने रहेंगे। यह 36 लोगों का समूह है जिन्हें कंपनी के निदेशक मंडल में बहुमत सदस्यों को नामांकित करने का अधिकार है।

उन्होंने चीन के निर्यातकों को सीधे अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं से जोड़ने के लिये अलीबाबा ई-वाणिज्य कंपनी को खड़ा किया।

इसके बाद कंपनी ने अपना कार्य क्षेत्र बदलते हुये चीन के बढ़ते उपभोक्ता बाजार में आपूर्ति बढ़ाने का काम शुरू किया। जून में समाप्त तिमाही के दौरान कंपनी के 16.7 अरब डालर के कुल कारोबार में उसके घरेलू व्यावसाय का हिस्सा 66 प्रतिशत रहा है।