दुनिया / जिनपिंग ने दिया सैन्य युद्ध में जीत हासिल करने की अपनी क्षमता को बढ़ाने का आदेश

Zoom News : Nov 27, 2020, 07:03 AM
China: पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। दोनों देशों में चल रहे संघर्ष के बीच, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सशस्त्र बलों को युद्ध की वास्तविक परिस्थितियों में प्रशिक्षण को मजबूत करने और युद्ध जीतने की क्षमता बढ़ाने का आदेश दिया। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की योजना 2027 तक अमेरिकी सेना के साथ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) बनाने की है। 

शी जिनपिंग ने कहा कि सेना को युद्ध स्तर पर जीत हासिल करने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यान देना चाहिए। हाल ही में उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि यदि पीएलए खुद को अन्य प्रमुख शक्तियों के बराबर होने के लिए एक आधुनिक युद्धक शक्ति में बदलना चाहता है, तो उसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाना चाहिए। 

67 वर्षीय शी, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना (सीपीसी) के प्रमुख हैं और लंबे समय तक अध्यक्ष पद पर रहे हैं, केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष भी हैं, जो देश की सेना की सर्वोच्च कमान है। 2 मिलियन सैनिकों की क्षमता। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई से तनाव चल रहा है और इसे कम करने के लिए करीब आठ दौर की बातचीत हो चुकी है।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएमसी बैठक में, शी ने सैन्य रणनीति पर पार्टी की सोच को लागू करने के साथ ही एक नए चरण के लिए सेना को मजबूत करने पर जोर दिया। शी के बयान ऐसे समय में आए हैं जब छह महीने से अधिक समय से पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध की स्थिति है। (फोटो 100 न्यूज 18 अंग्रेजी)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER