जम्मू-कश्मीर / स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर में सभाओं में शामिल लोगों की संख्या पर रहेगी छूट

Zoom News : Aug 09, 2021, 08:56 AM
Independence Day 2021 जम्मू कश्मीर में 15 अगस्त को लेकर कोरोना के नियमों में ढील दी गई है. अब किसी भी सभा में 15 अगस्त वाले दिन 25 से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रविवार को ये जानकारी दी. जम्मू और कश्मीर राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) ने रविवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इनडोर और आउटडोर समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में अस्थायी छूट का आदेश दिया, लेकिन जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करें.

ढील की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब एसईसी ने अगले आदेश तक शिक्षण संस्थानों को बंद करने और केंद्र शासित प्रदेश में रात के कर्फ्यू सहित विभिन्न कोविड रोकथाम उपायों को जारी रखने का फैसला किया है. जारी एक आदेश में, मुख्य सचिव एके मेहता ने कहा , “दैनिक मामलों में असमान प्रवृत्ति को देखते हुए सभी जिलों में मौजूदा कोविड रोकथाम उपायों को जारी रखने की आवश्यकता है.

आदेश में कहा गया है कि किसी भी इनडोर या आउटडोर सभा में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 25 तक सीमित होगी. मेहता, जो एसईसी के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा, “हालांकि, इस सीमा में अस्थायी रूप से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के कारण ही ढील दी जाएगी, जो सभी जिलाधिकारियों द्वारा कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के अधीन है.

उन्होंने कहा कि किसी भी जिले में वीकेंड कर्फ्यू नहीं होगा, लेकिन सभी जिलों में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा, जबकि सभी उपायुक्त उपलब्ध आरटी-पीसीआर और आरएटी क्षमताओं का अधिकतम उपयोग करके टेस्टिंग को तेज करेंगे. परीक्षण के स्तर में कोई गिरावट नहीं होगी.

जम्मू और कश्मीर सरकार के मुताबिक किसी भी इनडोर/आउटडोर सभा में शामिल होने के लिए अधिकतम लोगों की संख्या 25 तक सीमित होगी. हालांकि इसमें अस्थायी रूप से 15 अगस्त को केवल स्वतंत्रता दिवस समारोह के कारण COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करते हुए ढील दी जाएगी. यानी इस दिन सभा में 25 से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं.

एक दिन पहले उपराज्यपाल ने जमीन पर फैसलों को प्रभावी बनाने के लिए संयुक्त टीमें गठित करने को कहा. उन्होंने कहा था कि जिला उपायुक्त, एसएसपी यह सुनिश्चित कराएं कि 25 से अधिक लोग कहीं पर एकत्रित न हों. उन्हें बताया गया कि इस समय जम्मू-कश्मीर में 5.62 लाख वैक्सीन की डोज हैं. उन्होंने कहा कि इससे इस महीने के अंत तक साठ फीसद लोगों को वैक्सीन लगाने में मदद मिलेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER