US Elections 2020: / भारतीय मूल की कमला हैरिस हो सकती हैं उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

News18 : Jul 31, 2020, 08:41 AM
वाशिंगटन। दुनिया भर में हर क्षेत्र में भारतीयों (Indians) ने अपना लोहा मनवाया है अब भारतीय मूल की एक महिला अमेरिका में उप-राष्ट्रपति (US Vice President Elections 2020) पद की उम्मीदवार बन सकती हैं। ऐसी ख़बरें हैं कि अमेरिकी चुनावों (US Elections 2020) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) को उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित कर सकती है। ख़बरों के मुताबिक मंगलवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) के हाथों में संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट देखी गयी थी जिसमें सबसे ऊपर कमला हैरिस का नाम था। फिलहाल अमेरिका में भारवंशियों का रुख ट्रंप की तरफ माना जा रहा है लेकिन कमला हैरिस की उम्मीदवारी पूरा समीकरण बदल सकती है।

बता दें कि 3 नवंबर को होने जा रहे अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्तमान उप राष्ट्रपति माइक पेंस को ही इस बार भी उम्मेदवार घोषित किया है। ऐसे में रिपब्लिकन के दोनों उम्मेदवार मैदान में हैं जबकि डेमोक्रेट अभी भी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर कन्फ्यूज नज़र आ रहे हैं। ट्रंप भी इस उलझन को लेकर डेमोक्रेट्स और बिडेन को निशाना बनाते रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी में उम्मीदवारी को लेकर मतभेद हैं लेकिन कमला हैरिस का नाम फिर भी सबसे आगे चल रहा है।

कमला हैरिस हैं मजबूत नेता

माना जा रहा है कि कमला हैरिस का भारतीय होना उनकी सबसे बड़ी मजबूती है। कमला की मां भारत के तमिलनाडु राज्य की थीं। डेमोक्रेट्स कमला की भारतीय छवि को भुनाना चाहती है और ट्रंप को चैलेन्ज करने के लिए कमला की छवि महिला अधिकारों के लिए लड़ने वालीं मजबूत नेता की है जबकि दूसरी तरफ ट्रंप महिलाओं के मामले में काफी बदनाम माने जाते हैं। इसके अलावा कमला के पिता जमैका के थे। यानी अफ्रीकन मूल के अश्वेत वोटर्स भी कमला और उनके परिवार को अपना मानते हैं, ऐसे में ये डेमोक्रेट्स को फायदे का सौदा नज़र आ रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER