USA / उपराष्ट्रपति पद की कैंडिडेट कमला हैरिस ने बताया, उनकी मां 19 साल की उम्र में भारत से अमेरिका आईं

Zee News : Aug 16, 2020, 08:46 AM
कैलिफोर्निया: भारतीय-जमैकन मूल की अमेरिकी नागरिक और डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamal Harris) ने भारतीय मूल से होने के संबंधों पर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि उनकी मां उन्हें और उनकी बहन माया को लेकर मद्रास (अब चेन्नई) गई थीं, ताकि दोनों बहनें जान सकें कि उनकी जड़ें कहां से जुड़ी हुई हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि उनकी मां ने हमेशा अमेरिका को प्राथमिकता दी, जहां का जीवन स्तर हमेशा उच्चस्तरीय रहा।

कमला हैरिस की माता का नाम श्यामला हैरिस है। उन्होंने अपनी मां को याद करते हुए कहा कि मेरी मां श्यामला हैरिस (Shyamala Harris) 19 वर्ष की उम्र में भारत से कैलिफोर्निया (California) आई थीं। हालांकि उनके पास ज्यादा सामान नहीं था, लेकिन वह अपने घर से अपने माता-पिता की सिखाई गई बातों को लेकर आईं।

इन्हीं यादों के सहारे उन्होंने शहर में आगे बढ़ने की ठानी। बता दें कि कमला हैरिस की मां का 2009 में सत्तर साल की उम्र में निधन हो गया। वो अमेरिका में सिविल राइट्स मूवमेंट (Civil rights Activist) की पैरोकार रहीं। हालांकि कमला हैरिस ने अपनी आत्मकथा में ज्यादा तो नहीं, लेकिन भारत यात्रा के बारे में इक्का दुक्का जगहों पर जिक्र जरूर किया है।

गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) होने जा रहा है। इस चुनाव में राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और जो बिडेन (Joe Biden)आमने सामने हैं। दोनों नेताओं के बीच वार-पलटवार का दौर भी जारी है।

इस बीच बिडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर ट्रंप के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। अमेरिका में दक्षिण एशियाई खासकर भारतीय मूल के लोगों की संख्या भी अच्छी खासी है और पिछले चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय लोगों को संबोधित करते हुए 'अबकी बार-ट्रंप सरकार' (Abki Baar-Trump Sarkaar) का नारा दिया था, जो नरेंद्र मोदी के 2014 के नारे से प्रेरित है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER