हेल्थ / इन बातों का रखें ध्यान भंयकर सर्दी भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

ABP News : Dec 30, 2019, 11:45 AM
हेल्थ डेस्क | सर्दी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में पारा 4 डिग्री तक पहुंच गया। इस बार दिसंबर की सर्दी ने अपना 118 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। भंयकर सर्दी का असर आम जनजीवन पर पड़ने लगा है। ऐसे में सर्दी को हल्के में लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए सर्दी से बचाव बेहद जरूरी हैं। सर्दी में खानपान की लापरवाही भी मंहगी पड़ सकती है।

गर्म कपड़े

सर्दी में सेहत बहुत जल्द खराब होती है जरा सी सर्दी लगने पर सर्दी,जुकाम, खांसी और बुखार तक हो सकता है। ऐसे जरूरी है कि सर्दी में जब भी घर से बाहर निकलें गर्म कपड़े अच्छे ढंग से पहनकर निकलें। सर्दी में इस बाद का पूरा ध्यान रखें की हवा कहीं से भी शरीर में प्रवेश न करने पाए। सर्द हवा से शरीर सुन्न होने लगता है।

हेलमेट

शरीर के जिस भाग को हवा लगती है वो हिस्सा हो जाता है। ऐसे में इससे बचाव करें। अगर बाइक और स्कूटर का प्रयोग करते हैं तो बेहद जरूरी है कि हेलमेट और गले को गर्म कपड़े से ढक कर रखें। बाइक पर हवा सीधी लगती है ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

न रहे खाली पेट

सर्दी में जब भी घर से निकलने खाली पेट न निकलें। खाली पेट सर्दी में घर से निकलना बहुत खतरनाक हो सकता है। खाली पेट होने पर सर्दी जल्द असर करती है। इसलिए भूलकर भी खाली पेट न निकलें।

मक्का, बाजारा की रोटी

वहीं खाने में पौष्टिक आहार जरूर लें। खाने में मोटा अनाज जरूर लें। जैसे मक्का, बाजारा की रोटी खाने से शरीर को गर्माहट और ऊर्जा मिलती है जो सर्दी से बचाए रखने में मदद करती है।

फाइबर युक्त सब्जियां

इसी तरह से फाइबर युक्त सब्जियां खाने से भी शरीर को गर्माहट मिलती है और स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER