Delhi / केजरीवाल सरकार ने दिए परिवहन विभाग को निर्देश, मांगी दिल्ली पुलिस से डीटीसी बसें

Zoom News : Feb 04, 2021, 07:26 AM
Delhi: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस की ड्यूटी पर भेजी गई डीटीसी बसों को तुरंत डिपो में लौटाने का निर्देश दिया है। इन सभी बसों का उपयोग विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किसान आंदोलन में आंदोलन के लिए किया जा रहा है। परिवहन विभाग के अनुसार, दिल्ली पुलिस द्वारा किसान आंदोलन की शुरुआत के बाद से बड़ी संख्या में डीटीसी बसों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही विभाग ने सरकार की अनुमति के बिना डीटीसी को दिल्ली पुलिस को बसें न देने का निर्देश दिया है। परिवहन विभाग ने डीटीसी को दिल्ली पुलिस को प्रदान की गई 576 बसों को वापस करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि दिल्ली में किसान आंदोलन के मद्देनजर राज्य की सीमाओं पर तार, नाखून और बैरिकेड्स लगाए गए हैं। गाजीपुर सीमा पहले एक किले में परिवर्तित हो गई थी और अब टिकरी सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। वहां किले की तरह सुरक्षा व्यवस्था भी की गई है।

वहीं, आंदोलनकारी किसानों को आम आदमी पार्टी का समर्थन प्राप्त है। जब गाजीपुर सीमा पर बिजली और पानी में कटौती की गई थी, तो आम आदमी पार्टी ने किसानों के लिए बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की थी। दिल्ली के डिप्टी सीएम खुद गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे और किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात की।

115 लोगों की सूची जारी

बुधवार को, सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले कुछ दिनों से हम कई लोगों से संपर्क किया गया है कि उनके घर के लोग जो दिल्ली किसान आंदोलन में भाग लेने आए थे, वे घर वापस नहीं आए हैं।

खेद व्यक्त करने के साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की विभिन्न जेलों में 26 जनवरी की घटना के कारण उन्हें गिरफ्तार कर भेजा गया है, उनकी सूची बनाई गई है। इस सूची में 115 लोगों के नाम हैं, जिनकी उम्र और पिता का नाम भी लिखा गया है। केजरीवाल ने कहा कि जिनके घर नहीं मिल रहे हैं, वे इस सूची में देख सकते हैं कि किसकी गिरफ्तारी हुई और किस जेल में।

राज्यसभा में बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही किसानों के मुद्दे पर हंगामा हुआ। कृषि कानूनों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आम आदमी पार्टी के तीन सांसद वेल में पहुंच गए। इस हंगामे के बाद, अध्यक्ष ने तीन AAP सांसदों - संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को दिन के लिए निलंबित कर दिया। संजय सिंह लगातार किसानों के समर्थन में मोदी सरकार पर हमला करते रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER