Lockdown Effect / लॉकडाउन में कर दिखाया कमाल, 9वीं में पढ़ने वाले लड़के ने घर पर ही बना डाली मोटरसाइकिल

Jansatta : Jun 22, 2020, 01:49 PM
Student Make ‘Light Motorcycle’ using Scrap Material:  कोरोना वायरस बीमारी के कारण दुनिया भर के देशों में मार्च से लॉकडाउन चल रहा है, हालांकि अब कुछ जगह पर इससे राहत दे दी गई है। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी क्रिएटिविटी के खूब पोस्ट शेयर किए। जिसमें कोई पेंटिग करता नजर आया तो कोई वीडियो के जरिए लोकप्रियता हासिल करता हुआ।

हाल ही में केरल के कक्षा 9 के एक छात्र ने हम सभी के लिए एक नई प्रेरणा निर्धारित की है। बता दें, इस छात्र ने स्क्रैप से नई मोटरसाइकिल तैयार की है। अरशद हाशिम नाम के इस छात्र के पिता की ऑटोमोबाइल वर्कशॉप है, जिसमें स्क्रैप सामग्री का उपयोग करके एक हल्की मोटरसाइकिल डिजाइन की है। यह लड़का कोच्चि के पल्लुरूथी में रहता है, और वर्तमान में एसडीपीवाई हाई स्कूल में कक्षा 9 में है।

इस फ्यूजन मोटरबाइक की सीट से पेट्रोल टैंक को जोड़ा गया है। यह बाइक ए​क बार फुल टैंक कराने पर 50किमी तक का सफर करने में सक्षम है। वहीं इस टैंक में एक बार में एक लीटर पेट्रोल रखने की क्षमता दी गई है। दिलचस्प बात यह है, कि इस मोटरबाइक को बनाने में कोई खास पैसे खर्च नहीं हुए हैं। इसे बनाने में स्क्रैप टायर, डिस्क ब्रेक, एलईडी लाइट, अन्य बाइक के हैंडल और अन्य साइकिल की सीट शामिल की गई हैं। रिपोर्ट की मानें तो बाइक को डिजाइन करने में 10,000 रुपये से भी कम खर्च हुए हैं।

इस मोटरबाइक के ​बारे में बताते हुए अरशद ने खुलासा किया,  कि ” वह पहले से ही एक बाइक बनाना चाहता था जब उसने लॉकडाउन के दौरान पिता की वर्कशॉप में एक लोहे की पाइप और मोटरबाइक का इंजन देखा तो यह इच्छा और मजबूत हो गई। लड़के ने बताया कि पहले मेरे पिता ने मुझे डांटा, लेकिन बाद में उन्होंने मेरी मदद की और यह डेढ़ महीने में पूरी हो गई। ”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER