दुनिया / तूफान से हुआ नुकसान तो भड़के किम जोंग उन, अधिकारियों को सुनाई सजा

AajTak : Sep 09, 2020, 07:14 AM
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक बार फिर चर्चा में हैं। किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया में आए टायफून नामक तूफान से हुए नुकसान को ना रोक पाने वाले अधिकारियों को सजा देने का ऐलान किया है। दरअसल, हाल ही में उत्तर कोरिया को टायफून नामक तूफान ने भारी नुकसान पहुंचाया है। उत्तर कोरिया की केसीएनए (कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी) के अनुसार तूफान से काफी लोग हताहत हुए हैं। किम जोंग उन ने पहले ही ऐसे सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का आदेश दिया था।

बीबीसी ने स्थानीय मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया है कि टायफून की तैयारी में विफल रहने के लिए तटीय शहर वॉनसन में अधिकारियों को दोषी ठहराया गया है और उन पर गैर जिम्मेदाराना रवैया रखने का आरोप लगाया गया है। 

रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं बताया गया कि कितने लोग लापता, घायल या मृत थे, लेकिन कहा गया है कि दर्जनों हताहत थे। यह दावा किया गया कि अधिकारी आदेशों का पालन करने में विफल रहे।

फिलहाल वॉनसन के स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे जोखिम में मौजूद संपत्तियों की पूरी तरह से पहचान करने और सभी निवासियों को निकालने संबंधी रिपोर्ट बनाएं। हताहतों के लिए जिम्मेदार लोगों को गंभीर प्रशासनिक और कानूनी सजा देने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि पिछले दिनों किम जोंग उन ने उत्तर-पूर्व में आए आंधी-तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का खुद दौरा किया था। किम जोंग उन का ये दौरा अचानक उस समय हुआ था जब अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर तमाम प्रकार की खबरें आ रही थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER