दुनिया / भड़क गईं किम जोंग उन की बहन, दक्षिण कोरिया को दी धमकी

AajTak : Jun 08, 2020, 09:02 AM
उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन पिछले दिनों खूब सुर्खियों में रहे। उनकी सेहत को लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खूब अफवाहें उड़ीं। उसी दौरान उनकी बहन भी चर्चा में आईं। अब एक बार फिर से किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग चर्चा में हैं। उन्होंने अपने पड़ोसी दक्षिण कोरिया को धमकी दी है।

दरअसल, हाल ही में दोनों देशों की सीमा पर उत्तर कोरिया विरोधी पर्चे फहराए गए, इस दौरान उत्तर कोरिया के विरोध में गैस के भरे गुब्बारे भी उड़ाए गए, जिन पर किम जोंग के बारे में टिप्पणियां की गईं। इसके बाद उत्तर कोरिया भड़क गया और उसने इस घटना पर नाराजगी जताते हुए दक्षिण कोरिया को धमकी दे डाली।

किम की बहन किम यो जोंग ने धमकी दी कि दक्षिण कोरिया बार-बार बहाने बनाता रहता है और यदि इस तरह की गतिविधियों पर काबू नहीं किया गया तो भारी कीमत चुकानी होगी। इतना ही नहीं किम यो जोंग ने यह भी कहा कि 2018 में हुआ सैन्य समझौता रद्द कर दिया जाएगा और सीमा पर स्थित संपर्क कार्यालय को भी बंद कर दिया जाएगा। किम यो जोंग ने साउथ कोरिया को इस बारे में चेतावनी दी और उनके खिलाफ कदम उठाने के लिए कहा, जो सीमा पर ऐसा कर रहे हैं।

वहीं इससे पहले उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन भी इस पर बयान दे चुके हैं। किम यो जोंग ने इन गुब्‍बारों को उड़ाने वाले उत्‍तर कोरियाई विद्रोहियों को अपने देश को धोखा देने वाला 'दोगला कुत्‍ता' करार दिया था। वे पहले से ही इन कार्यकर्ताओं से नाराज चल रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया के साथ लगी दक्षिण कोरिया की सीमा से कई बार गुब्बारे उड़ाए जाते हैं, इन गुब्बारों के माध्यम से तानाशाह किम जोंग उन के का विरोध होता है और उनके बारे में टिप्पणियां की जाती हैं। इनके द्वारा कई बार किम जोंग उन के परमाणु कार्यक्रमों का भी विरोध हो चुका है।

पॉवरफुल हैं किम यो जोंग: 

बता दें कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग को देश में दूसरा सबसे अहम चेहरा माना जाता है। किम यो जोंग कई बार देश के बाहर भी उत्तर कोरिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। किम जोंग उन की देश और दुनिया में जो छवि है, उसे तैयार करने में उनकी बहन का काफी योगदान समझा जाता है। दक्षिण कोरिया में 2018 में विंटर ओलंपिक्स के दौरान किम यो जोंग ने उत्तर कोरिया के दल का प्रतिनिधित्व किया था।

उत्तर कोरिया के मिलिट्री एक्सरसाइज का जब दक्षिण कोरिया ने विरोध किया तो मार्च में किम यो-जोंग ने पहली बार सार्वजनिक बयान जारी कर कहा कि दक्षिण कोरिया 'डरे हुए कुत्ते की तरह भौंक रहा है।' मार्च में ही किम यो-जोंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ की थी क्योंकि ट्रंप ने किम जोंग उन को पत्र भेजकर कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देश अच्छे द्विपक्षीय संबंध कायम रखेंगे। 

किम जोंग उन और उनकी बहन दोनों ने स्विटजरलैंड में ही पढ़ाई की है। हालांकि, बहन को 2010 से पहले सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपवाद के तौर पर ही देखा जाता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER