दुनिया / किम जोंग उन की बहन ने डोनाल्ड ट्रंप को दिखाए तीखे तेवर, कही ये बात

AajTak : Jul 11, 2020, 10:27 AM
Delhi: अपने बेबाक और तीखे तेवरों के लिए मशहूर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग एक बार फिर सुर्खियों में हैं। अब उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा वार किया है। इतना ही नहीं उन्होंने झटका देते हुए ट्रंप के साथ होने वाली शिखर वार्ता पर भी विराम लगा दिया है।

दरअसल, किम यो जोंग ने शुक्रवार को कहा कि इस साल उन्हें उनके भाई किम उन जोंग के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने की उम्मीद नहीं है क्योंकि उत्तर कोरिया के पास ट्रंप को हाई प्रोफाइल बैठकों का तोहफा देने की कोई वजह नहीं है जबकि उसे इसके बदले में कुछ भी ठोस नहीं मिल रहा है।

पीटीआई ने समाचार एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग द्वारा उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी को बयान दिया गया है। 

इस बयान में उन्होंने परमाणु कूटनीति को सक्रिय रखने के लिए अमेरिका द्वारा अहम छूट दिए जाने के वादे का जिक्र तो किया है। लेकिन उन्होंने कहा कि आपको नहीं पता कि कब क्या हो जाए।

किम यो जोंग ने कहा कि कोई भी हैरान करने वाली बात हो सकती है और यह दोनों शीर्ष नेताओं के फैसले पर निर्भर करता है। अगर शिखर वार्ता की जरूरत होती है तो यह अमेरिका की जरूरत है जबकि उत्तर कोरिया के लिए यह अव्यवहारिक है और इससे हमें कोई फायदा नहीं है।

किम यो जोंग का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब कोरिया मामले में अमेरिका का एक शीर्ष अधिकारी एशिया में है। उप विदेश मंत्री स्टीफन बीगन सियोल में दक्षिण कोरियाई अधिकारियों से मुलाकात करने के बाद जापान गए हैं। सियोल में उन्होंने उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ परमाणु वार्ताकार पर पुरानी सोच पर अटके रहने का आरोप लगाया है।

उनकी टिप्पणियों से प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया के दबाव के बावजूद अमेरिका वार्ता बहाल करने के बदले में प्रतिबंधों में छ्रट देना नहीं चाहता। फिलहाल उत्तर कोरिया में किम यो जोंग अपने भाई की सबसे विश्वासपात्र हैं, और उनके इस तीखे तेवर के बाद अमेरिका इस पर कुछ ना कुछ जरूर प्रतिक्रिया देगा।


पॉवरफुल हैं किम यो जोंग: 

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग को देश में दूसरा सबसे अहम चेहरा माना जाता है। किम यो जोंग कई बार देश के बाहर भी उत्तर कोरिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।


दे दी थी सैन्य कार्रवाई की धमकी: 

इतना ही नहीं, अभी हाल ही में जब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव एक बार चरम पर पहुंच गया था तो किम यो जोंग ने ही सैन्य कार्रवाई की धमकी दी थी। किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को दुश्मन बताते हुए कहा था कि सियोल सीमा पर बेकार हो चुके लाइजन ऑफिस को ढहते हुए देखेगा

किम जोंग उन की देश और दुनिया में जो छवि है, उसे तैयार करने में उनकी बहन का काफी योगदान समझा जाता है। दक्षिण कोरिया में 2018 में विंटर ओलंपिक्स के दौरान किम यो जोंग ने उत्तर कोरिया के दल का प्रतिनिधित्व किया था।

उत्तर कोरिया के मिलिट्री एक्सरसाइज का जब दक्षिण कोरिया ने विरोध किया तो मार्च में किम यो-जोंग ने पहली बार सार्वजनिक बयान जारी कर कहा कि दक्षिण कोरिया 'डरे हुए कुत्ते की तरह भौंक रहा है।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER