Relationship / जानिए क्या है सीमेन रिटेंशन और सेक्स लाइफ में इसके फायदे?

Zoom News : May 14, 2021, 10:19 PM
Relationship | सीमेन रिटेंशन एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से आप अपनी सेक्सुअल पावर और एनर्जी बढ़ा सकते हैं। इस तकनीक का इस्तेमाल करके बहुत से लोगों को फायदा पहुंचा है। जो लोग बेहतर यौन संबंध नहीं बना पाते उन लोगों के लिए यह तकनीक कॉफी फायदेमंद हो सकती है। सीमेन रिटेंशन के लिए संयम रखना होता है या बिना स्खलन के सेक्स करने का प्रयास करना होता है।

यह तकनीक आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बना सकती है। जिन पुरुषों को जल्दी ही ऑर्गेज्म प्राप्त हो जाता है, उन लोगों को तो यह तकनीक जरूर आजमानी चाहिए। जब किसी पुरुष को सेक्स के दौरान जल्दी ही ऑर्गेज्म प्राप्त हो जाता है, यह उनके लिए बहुत शर्मनाक हो सकता है। आपकी पार्टनर भी ऐसे खुश नहीं रह पाती है। जिससे रिश्तों में भी खटास पैदा हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर यह सीमेन रिटेंशन क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे हैं?

सीमेन रिटेंशन

स्खलन से बचने के लिए जो प्रयास हम करते हैं उस तकनीक को सीमेन रिटेंशन कहा जाता है। इस तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद आप स्खलन का अनुभव किए बिना भी यौन संबंध का आप पूरा आनंद ले पाएंगे। देर तक सेक्स करने के लिए ये तकनीक बहुत फायदेमंद होती है।

यह दावा किया जा रहा है कि सीमेन रिटेंशन से स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है और आपको इससे लंबा जीवन भी मिलता है। यह माना जाता है कि अगर हमारे शरीर में सीमेन (Semen) एकत्रित रहता है तो हम ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। यानी स्खलन किसी भी पुरुष की जीवन शक्ति को कम कर सकता है जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इस तकनीक में आपको यह सिखाया जाता है कि आपको स्खलन से कैसे बचना है। जिसके बाद आप बिना स्खलन के यौन संबंध बना पाते हैं और इसका आनंद भी ले पाते हैं।

यह भी माना जाता है कि इसका अभ्यास बहुत पुराना है। समय के साथ-साथ इस अभ्यास को लोगों ने त्याग दिया लेकिन आज फिर से इस अभ्यास पर लोग ध्यान देने लगे हैं। इस अभ्यास को वह लोग ज्यादा आजमा रहे हैं जो आध्यात्मिक हैं।

सीमेन रिटेंशन के अन्य नाम

सीमेन रिटेंशन या वीर्य प्रतिधारण को सहवास जलाशय, सेमिनल संरक्षण, यौन निरंतरता के नाम से भी जाना जाता है। चीन में इस अभ्यास को लोग ज्यादा अपना रहे हैं।

पुराने समय में तो इस अभ्यास को अपनाया जाता था लेकिन अब जब इंटरनेट का जमाना है तो लोग इस अभ्यास पर एक बार फिर से विचार करने लगे हैं। इसकी वजह है कि लोग अब ऐसे विचारों पर खुलकर बातचीत कर पाते हैं। यह अभ्यास कुछ पुरानी प्रथाओं का हिस्सा माना जाता है, जिसे आज भी लोग अपनाना चाह रहे हैं।

लोग इस अभ्यास को इसलिए भी अपनाना चाह रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि स्खलन से शरीर कमजोर होता है। हालांकि, दूसरी ओर ये भी माना जाता है कि स्खलन किसी भी इंसान के लिए जरूरी होता है। वहीं, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि सीमेन रिटेंशन से यौन सुख और स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। यही कारण है कि इसे लोग अपनाना चाहते हैं।

शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ

लोग मानते हैं कि सीमेन रिटेंशन से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ हो सकते हैं। लोगों के अनुसार इस अभ्यास से आत्मविश्वास बढ़ता है और चिंता भी कम होती है। एकाग्रता के लिए भी यह अभ्यास अच्छा माना जाता है। वहीं लोगों का यह भी मानना है कि इस अभ्यास से जीवन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है और मांसपेशियों में इससे वृद्धि भी होती है। वहीं, आध्यात्मिक लाभ के बारे में बात की जाए तो लोगों का मानना है कि इससे रिश्ते अच्छे हो सकते हैं और मजबूत जीवन शक्ति भी इससे प्राप्त होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER