Women T-20 World Cup / जानिए अगर फाइनल भी हुआ रद्द तो फिर क्या होगा, किसे मिलेगी महिला टी -20 विश्व कप की ट्रॉफी

AMAR UJALA : Mar 06, 2020, 11:00 AM
Women T-20 World Cup Final | ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप अपने आखिरी पड़ाव पर है। दो टीमें फाइनल में पहुंच गई हैं। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। वहीं, मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंची, क्योंकि उसे इंग्लैंड के साथ सेमीफाइनल खेलना था, लेकिन बारिश ने खेल नहीं होने दिया। बिना टॉस के ही पहला सेमीफाइनल रद्द हो गया और टीम इंडिया अपने बेहतरीन अंक के आधार पर खिताबी मुकाबले में पहुंच गई। फाइनल मैच आठ मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। हालांकि इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में लगातार बारिश हो रही है, हो सकता है ये फाइनल भी बारिश में धुल जाए। अगर फाइनल मुकाबला खराब मौसम का शिकार हो गया, तो आखिर किसे इस विश्व कप की ट्रॉफी मिलेगी? आइए बताते हैं आपको।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से गुजारिश की थी कि सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा जाए, लेकिन आईसीसी ने बोर्ड की मांग नहीं मानी। आठ तारीख को होने वाले फाइनल मैच में अगर बारिश हुई तो इसके लिए रिजर्व डे की व्यवस्था है। अगर आठ को मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया तो नौ तारीख को मुकाबला खेला जाएगा।

अगर सोमवार यानी रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती है और मैच रद्द किया जाता है तो दोनों टीम यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त रूप से चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा। आईसीसी के इस नियम के तहत पहले भी ऐसे फैसले दिए गए हैं। साल 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके लिए रिजर्व डे भी था, लेकिन उस दिन भी बारिश होती रही। जिसके बाद भारत-श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

मेलर्बन रविवार को आसमान खुला रहने का अनुमान है। बारिश की कोई आशंका नहीं है। आईसीसी के नियम के मुताबिक किसी भी टी-20 मुकाबले का परिणाम निकलने के लिए कम से कम 10-10 ओवर का खेल होना जरूरी है। अगर 10-10 ओवर का खेल नहीं हो पाया तो मैच को रद्द कर दिया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER