स्पोर्ट्स / 50 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व करने वाले इतिहास में दूसरे खिलाड़ी बने कोहली

AMAR UJALA : Oct 10, 2019, 01:36 PM
पुणे में आज से शुरू हुए दूसरे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही विराट कोहली 50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में टॉस करने के साथ ही विराट ने अपने नाम यह खास कीर्तिमान दर्ज करा लिया। विराट से पहले सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही भारत के लिए 50 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी कर पाए हैं।

अब लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली तीसरे क्रम पर पहुंच चुके हैं, जिन्होंने भारत के लिए 49 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी की है। वहीं, 2008 से 2014 तक कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली है।

धोनी, गांगुली और विराट के अलावा पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत की तरफ से 47 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है, जबकि मंसूर अली खान पटौदी ने 40 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली है।

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया करीब तीन साल से नंबर-1 बनी हुई है। विराट की कप्तानी में भारत ने खेले 49 में से 29 मैच जीते हैं जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। विराट की कप्तानी में भारत साल 2016 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा और तब से अभी तक टेस्ट क्रिकेट भारत की बादशाहत बरकरार है।

सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं कोहली

कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। कोहली ने 50* में से 29 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है और 10 मैच हारे हैं। साथ ही 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 60 में से 27 टेस्ट मैच जीते थे। वहीं सौरभ गांगुली ने 21 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER