IND vs SA / इस खिलाड़ी के करियर को बचाने उतरे कोहली, पिछले मैच में बना था भारत की हार का कारण

Zoom News : Jan 10, 2022, 07:15 PM
जोहानिसबर्ग: टीम इंडिया (Team India) को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ जोहानिसबर्ग (Johannesburg) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से दिल तोड़ने वाली हार मिली. भारत यह लगभग जीता हुआ मैच हार गया. एक खिलाड़ी जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया (Team India) की हार का सबसे बड़ा गुनहगार साबित हुआ, जिसकी वजह से भारत के हाथ से सीरीज जीत का मौका फिसल गया. 

टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा गुनहगार बना ये खिलाड़ी

भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर है, क्योंकि भारत ने पहला टेस्ट मैच जीता था. तीसरा टेस्ट मैच कल यानी 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा, जहां सीरीज का फैसला होगा. साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का बेहद घटिया प्रदर्शन देखने को मिला. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के कारण इस टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा.  

इस खिलाड़ी के करियर को बचाने उतरे कोहली

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ऋषभ पंत के बचाव में उतरे हैं. विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ बातचीत की है. कोहली ने कहा कि ऋषभ पंत ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी गलतियों को समझते हैं और भविष्य में उनमें सुधार करेंगे.

लगातार उठ रहे सवाल 

जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में कैगिसो रबाडा की गेंद पर ऋषभ पंत एक खराब शॉट खेलकर शून्य पर आउट हो गए थे, जिसे लेकर उनकी काफी आचोलना हुई थी. कोहली ने कहा, 'हमने ऋषभ पंत से उनके शॉट को लेकर बातचीत की है. बल्लेबाज को पता होता है कि वह कैसा शॉट खेलकर आउट हो गए थे. एक खिलाड़ी के रूप में, सभी को उस जिम्मेदारी को स्वीकार करना होगा. हमने अपने करियर में महत्वपूर्ण परिस्थितियों में गलतियां की हैं.'

कोहली ने दे दी बड़ी नसीहत 

कोहली ने कहा, 'एक बार जब हम अपनी गलती ढूंढ लेते हैं, तो हम समझ सकते हैं कि इसे दोबारा न दोहराएं.' कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गलतियों पर दी गई सलाह को भी याद किया. कोहली ने कहा, 'एमएस धोनी ने मुझे शुरुआत में बहुत अच्छी सलाह दी थी. उन्होंने एक बार मुझसे कहा था कि एक के बाद दूसरी गलती को दोहराने के बीच कम से कम 7-8 महीने का अंतर होना चाहिए. तभी आपका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लंबा करियर हो सकता है और पंत में भी मैं कुछ इसी तरह का सुधार चाहता हूं. मैं जानता हूं कि पंत अपनी गलतियों को जल्दी सुधारेंगे.'

कैसे ये खिलाड़ी बना भारत की हार का कारण?

टीम इंडिया की इस हार के सबसे बड़े विलेन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) साबित हुए हैं. ऋषभ पंत का 'लापरवाही' भरा रवैया टीम इंडिया को ले डूबा. इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को कम से कम 300 या उससे अधिक रनों का लक्ष्य दे सकती है, लेकिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद हनुमा विहारी ने जहां 40 रनों की नाबाद जिम्मेदारी भरी पारी खेली.  

लापरवाही ने किया बेड़ा गर्ग

वहीं पंत ने दूसरी पारी में तीसरी ही गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेला और शून्य पर आउट होकर चले गए. यहां से साउथ अफ्रीका ने मूमेंटम हासिल किया और भारत की दूसरी पारी 266 रनों पर सिमट गई. इस तरह भारत की हार पर ऋषभ पंत की गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी पर भी फैंस सवाल उठा रहे हैं. वह अपने टेस्ट करियर की पिछली 13 पारियों में सिर्फ 250 रन बना सके हैं.  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER