IPL 2020 / इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की पहली जीत

Zoom News : Sep 26, 2020, 10:54 PM

आईपीएल के 13वें सीजन के 8वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हरा दिया। केकेआर की शानदार गेंदबाजी के बाद शुभमन गिल ने बल्लेबाजी में कमाल दिखाया। हैदराबाद ने कोलकाता को 143 रन का टारगेट दिया था, जिसे कोलकाता ने 18 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। जीत के हीरो शुभमन गिल रहे। गिल ने आईपीएल में अपनी 5वीं फिफ्टी लगाई।


नरेन और कार्तिक खाता नहीं खोल सके
केकेआर की शुरुआत बहुत खराब रही। ओपनर बल्लेबाज सुनील नरेन बिना खाता खोले आउट हुए। नरेन का विकेट खलील अहमद ने लिया। इसके बाद क्रीज पर उतरे नीतीश राणा ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। राणा को 26 रन के निजी स्कोर पर नटराजन ने आउट किया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक भी 0 रन पर राशिद खान का शिकार बने।

हैदराबाद ने 4 विकेट पर 142 रन बनाए
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम 4 विकेट पर 142 रन ही बना पाई। मनीष पांडे (51) आईपीएल में अपनी 16वीं फिफ्टी लगाई। मनीष के अलावा हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 36, ऋद्धिमान साहा ने 30 रन की पारी खेली। जॉनी बेयरस्टो 5 रन ही बना सके। मोहम्मद नबी (11) और अभिषेक शर्मा (2) नॉट आउट रहे। वहीं केकेआर के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती और आंद्रे रसेल को 1-1 विकेट मिला।

इस सीजन का सबसे छोटा टारगेट
केकेआर के गेंदबाजों ने शुरू से ही हैदराबाद के बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। कसी हुई बॉलिंग की वजह से हैदराबाद केकेआर को 143 रन का टारगेट दे पाई। यह इस सीजन का सबसे छोटा टारगेट है। इससे पहले टूर्नामेंट के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 157 रन का लक्ष्य दिया था। दिल्ली ने यह मैच सुपर ओवर में जीता था।

सीजन में पहली बार टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी
लीग के इस सीजन में पहली बार किसी कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। इससे पहले हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की थी, जिसमें बेंगलुरु 10 रन से जीता था।

हैदराबाद ने 3, कोलकाता ने 2 बदलाव किए
कोलकाता ने प्लेइंग इलेवन से संदीप वारियर और निखिल नाइक की जगह कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती को मौका दिया। जबकि हैदराबाद ने चोटिल मिशेल मार्श की जगह ऑलराउंडर मोहम्मद नबी और विजय शंकर को बाहर कर ऋद्धिमान साहा को टीम में शामिल किया। वहीं संदीप शर्मा की जगह खलील अहमद को मौका मिला है।

नागरकोटी का डेब्यू मैच, चोट के कारण पिछले 2 सीजन नहीं खेल सके
राजस्थान के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में तहलका मचाया था। उन्होंने 145 किमी/घंटे से भी ज्यादा तेजी से गेंदबाजी की थी। वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज इयान बिशप तक उनके फैन हो गए थे।

इसके बाद आईपीएल के लिए केकेआर ने 2018 में उन्हें 3.2 करोड़ रुपए में खरीदा था, लेकिन चोट के कारण वे नहीं खेले। इसके बावजूद केकेआर ने उन्हें रिटेन किया। 2019 सीजन में भी वे बैक इंजरी के कारण बाहर हो गए थे। इस बार उन्होंने अपना डेब्यू किया है।

दोनों टीमें
कोलकाता: सुनील नरेन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), नीतीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, वरुण चक्रतर्वी, कुलदीप यादव, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी।
हैदराबाद: जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर (कप्तान), मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, मोहम्मद नबी, ऋद्धिमान साहा, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और टी नटराजन।

दोनों टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ी
हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं। वहीं कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

कोलकाता और हैदराबाद ने 2-2 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, हैदराबाद ने भी अब तक दो बार (2016, 2009) में फाइनल खेला और जीत हासिल की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER