कोरोना अलर्ट / ढाका में कोविड-19 लॉकडाउन में मिली ढील, फिर देखिए क्‍या हुआ

Zee News : May 12, 2020, 11:28 AM
नई दिल्‍ली: कोविड-19 प्रकोप भले ही दिन-ब-दिन पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है लेकिन देशों की मजबूरी है कि वो अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए लॉकडाउन में ढील दें। लिहाजा अब कई देश बीतते समय के साथ लॉकडाउन के प्रतिबंधों में कमी करते जा रहे हैं। हालांकि हर जगह इन प्रतिबंधों में ढील का दुरुपयोग होता ही नजर आ रहा है। बांग्‍लादेश सरकार ने भी ढाका में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लगे प्रतिबंधों में ढील दी और कुछ ही देर में रास्‍तों पर लोगों की भीड़ लग गई।  जबकि एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां सोमवार तक कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 14,000 थी। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर बाजार और शॉपिंग मॉल को रविवार से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहने की इजाजत दी है।  इसके लिए हेल्थ गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के उपायों को बरकरार रखने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा सरकार ने कुछ निर्देशों के साथ गुरुवार से मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना करने की भी अनुमति दी है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अनुसार, देश के कुल कोविड ​​-19 मामलों की संख्या रविवार को 14,657 हो गई थी, जबकि 228 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ढील मिलते ही कार, ट्रक और ऑटो-रिक्शा सहित बड़ी संख्या में वाहनों ने ढाका में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति पैदा कर दी। वहीं बाजार में लोगों की मानो बाढ़ आ गई, वहां शायद ही कोई सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहा था। 

पुलिस ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे थे कि किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि कोई आपातकालीन स्थिति न हो। बता दें कि बांग्लादेश ने पिछले हफ्ते ही देशव्यापी लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ा दिया था।

पहले तो सरकार ने शुरूआत में 26 मार्च को 10 दिनों के लिए सामान्य अवकाश घोषित किया था। बाद में, इसे धीरे-धीरे 25 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया, क्योंकि देश में COVID-19 के लगातार मामले भी बढ़ रहे थे और मौतों की संख्या में भी वृद्धि हो रही थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER