शिमला / देश का पहला ट्यूबरक्लॉसिस फ्री जिला घोषित होगा लाहुल-स्पीति

Dainik Bhaskar : Jun 22, 2019, 04:24 PM
केलांग. जल्द ही लाहुल-स्पीति देश का पहला ट्यूबरक्लॉसिस फ्री जिला बनने जा रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर के केलांग स्थित फील्ड स्टेशन की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे एसडीएम अमर नेगी ने कहा कि जिला प्रशासन आईसीएमआर के फील्ड स्टेशन के तहत अनुसंधान में लगे वैज्ञानिकों के लिए हर संभव मदद देगा।

साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि जिले में अनुसंधान के माध्यम से इंफेक्शन और अन्य बिमारियों का बेहतर समाधान होगा। बैठक में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से चल रही परियोजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे अनुसंधान कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान जिले में ट्रेंड में चल रहे इंफेक्शियस और नॉन-इंफेक्शियस रोगों पर की जा रही रिसर्च पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

डॉ. जेपी नारायण ने बताया कि रिसर्च में यह सामने आया है कि लाहुल-स्पीति देश का पहला ट्यूबरक्लाॅसिस फ्री जिला घोषित होगा। बोले कि सरकार की ओर से स्पीति  में फैले हेपिटाइटस बी रोग पर टीकाकरण के माध्यम से काबू पाया गया है। बोले, स्पीति जल्द ही हेपिटाइटस बी रोग से पूरी तरह मुक्त होगा। आईसीएमआर लाहुल-स्पीति में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए पिछले कई साल से प्रयास कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER