टेक्निकल / जानें Signal App के बारे में- जो सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से बनाती हैं खास

Zoom News : Jan 09, 2021, 10:43 PM
Signal App | WhatsApp दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. लेकिन लोग अब इसे छोड़कर दूसरे अल्टरनेटिव्स की तरफ जा रहे हैं. वजह ये है कि वॉट्सऐप ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है और इससे कंपनी यूजर डेटा पर ज्यादा निगरानी रख सकेगी. साथ ही शर्त ये है कि अगर इस नई पॉलिसी को यूजर्स एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो उन्हें अकाउंट ही डिलीट करना होगा.

ऐसे में दुनियाभर के लोग Signal और Telegram जैसे दूसरे प्राइवेसी फोकस्ड इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को अपना रहे हैं. Signal एक ऐसा ऐप है जो यूजर डेटा के नाम पर केवल लोगों से कॉन्टैक्ट नंबर लेता है. इस ऐप को दुनियाभर में जर्नलिस्ट, एक्टिविस्ट, पॉलिटिशियन्स, लॉयर्स और सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स भी बड़ी संख्या में इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में हम आपको ऐप की खास बातें बता रहे हैं.

Signal Messenger LLC, जो कि Mozilla जैसे एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन सिग्नल फाउंडेशन के अंडर काम करता है. इसे तब बनाया गया था जब Acton ने कंपनी छोड़ी और सिग्नल को 50 मिलियन डॉलर डोनेट किया. एनक्रिप्टेड टेक्स्टिंग के लिहाज से ये काफी अच्छा है. सिग्नल फाउंडेशन एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है और किसी मेजर टेक कंपनी से इसकी कोई साझेदारी नहीं है. इस ऐप का डेवलपमेंट Signal यूजर्स के डोनेशन सपोर्ट से होता है.

2. आपको पता है रहेगा कि ऐप के अंदर क्या है?

इस ऐप का सोर्स कोड सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है. ऐसे में दुनियाभर के सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स इसमें आ रही दिक्कतों को चेक कर सकते हैं. ऐसे में इसे बाकी ऐप्स की तुलना में तेजी से फिक्स किया जा सकता है.

3. सब कुछ इसमें एनक्रिप्टेड है

सिग्नल हर चीज को एनक्रिप्ट कर देता है. इसमें आपकी प्रोफाइल फोटो, वॉयस-वीडियो कॉल्स, अटैचमेन्ट्स, स्टिकर्स और लोकेशन पिन्स शामिल हैं.

4. ये आपके चैट्स का बैकअप सुरक्षित तरीके से करता है

ये ऐप आपके मैसेजेस का असुरक्षित बैकअप्स क्लाउड को नहीं भेजता है. जहां इसे गूगल और वॉट्सऐप समेत कोई भी पढ़ सकता है. जबकि, इन्हें आपके फोन में एनक्रिप्टेड डेटाबेस में स्टोर किया जाता है. साथ ही ये ऐप अपने सर्वर में आपके कॉन्टैक्ट्स तक नहीं रखता है और ये आपको आपके फ्रेंड्स मैच कराने के लिए दूसरी प्राइवेसी फ्रेंडली मेथड का इस्तेमाल करता है.

5. इसमें आपको कई प्राइवेसी फ्रेंडली फीचर्स सबसे पहले मिलेंगे

Signal का एक सबसे पुराना और यूजफुल फीचर वो है, जिससे आप मैसेज डिसअपीयर कर सकते हैं. ये फीचर हाल ही में वॉट्सऐप में आया है. यूजर्स इसके लिए 10 सेकेंड से लेकर एक हफ्ते तक का टाइमर सेट कर सकते हैं. इससे पुराना कोई भी अपने आप वैनिश हो जाएगा. साथ ही वन-टाइम व्यूएबल मीडिया और मैसेजिंग रिक्वेस्ट्स जैसे कई फीचर्स वॉट्सऐप में नहीं मिलते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER