31 मई के बाद क्या? / 15 दिन और बढ़ सकता है लॉकडाउन, कल गाइडलाइन आने की उम्मीद

Dainik Bhaskar : May 29, 2020, 03:42 PM
नई दिल्ली. सरकार 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को मौजूदा शर्तों के साथ ही 15 दिन और बढ़ा सकती है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आज ये बयान दिया। उनका कहना है कि देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इन्हें रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की जरूरत है। सावंत ने इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से टेलीफोन पर बातचीत की थी।

सावंत ने कहा कि हम गोवा में रेस्टोरेंट, होटल, मॉल और जिम को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने की छूट मांगेंगे। हम केंद्रीय गृह मंत्रालय के सामने अपनी बात रखेंगे। गृह मंत्रालय कल नई गाइडलाइन जारी कर सकता है।

चौथे फेज में कंटेनमेंट जोन के बाहर दुकानें खोलने की परमिशन

देश में लॉकडाउन का चौथा फेज 18 मई को शुरू हुआ था, जो 31 मई तक रहेगा। इसमें सबसे बड़ी छूट दुकानों और बाजारों को दी गई। पहली बार कंटेनमेंट जोन के बाहर की सभी दुकानें खोलने की परमिशन दी गई, बशर्ते जिला प्रशासन इजाजत दे। इस बीच सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानें भी शुरू कर दी हैं।

चौथे फेज में मिली छूट से 60% लोग खुश नहीं

एक लोकेशन बेस्ड ऐप के सर्वे में ये सामने आया है। सर्वे में शामिल 300 जिलों के 2.5 लाख लोगों में से 86% ने कहा कि लॉकडाउन के तीन फेज पूरे होने के बाद भी वे बाहर खाने या घूमने के लिए नहीं जा पा रहे। चौथे फेज में जो छूट दी गईं, उनसे 60% लोग खुश नहीं हैं। 49% लोगों के मन में कोरोना संक्रमण का डर है। 11% का कहना है कि देश में कोरोना के केस 5 लाख से भी ज्यादा पहुंच सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER