COVID-19 Update / विश्व में संक्रमित 1.69 करोड़ के पार, इटली में 15 अक्तूबर तक बढ़ा लॉकडाउन

AMAR UJALA : Jul 30, 2020, 08:47 AM
Delhi: विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बुधवार को बढ़कर 1.69 करोड़ के पार हो गई जबकि मृतकों का आंकड़ा 6.64 लाख से अधिक हो गया है। इस बीच चीन ने बुधवार को 100 से ज्यादा नए पुष्ट मामलों की सूचना दी है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक बार फिर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के बचाव में उतरे हैं। उधर, इटली में लॉकडाउन को 15 अक्तूबर तक बढ़ा दिया गया है।

चीन के शिनजियांग क्षेत्र को अभी भी कोरोना प्रभावित बताया जा रहा है। नए मामलों में से इस क्षेत्र से 89 मामले मिले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 101 मामले सामने आए हैं। उधर, अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 44.98 लाख से ज्यादा हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 1.52 लाख का आंकड़ा पार कर गई है।

इस बीच, राष्ट्रपति ट्रंप ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन को लेकर वायरल हो रहे एक डॉक्टर के वीडियो का पक्ष लिया है। ट्रंप ने वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया को आश्वस्त किया है कि उनके यहां बनी वैक्सीन अन्य देशों को भी सुलभ होगी। उन्होंने दावा किया कि हम 2021 के शुरुआत में ही वैक्सीन तैयार कर लेंगे। दूसरी तरफ, रूस ने भी दूसरी कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू कर दिया है। यहां 27 जुलाई को दी गई खुराक के बाद संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ महसूस कर रहा है।

इटली : 15 अक्तूबर तक बढ़ा लॉकडाउन

यूरोप में महामारी के चलते इटली में लॉकडाउन 15 अक्तूबर तक बढ़ा दिया गया है। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने मंगलवार को सीनेट में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि परिस्थितियों के खराब होने के कारण लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाई जा रही है। लॉकडाउन की समय सीमा 31 जुलाई को समाप्त हो रही थी, लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया है।

पाकिस्तान : संक्रमण के 1,063 नए मामले

पाकिस्तान में बुधवार तक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,063 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,76,287 हो गई है। वही, हाल में हुई 27 से अधिक मौतों के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर  5,892 हो गई है।

ब्राजील: कोरोना से 900 से अधिक मौतें

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ब्राजील ने 40 हजार से अधिक कोरोना के नए मामलों की पुष्टि की है, जबकि पिछले 24 घंटों में 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


2024 तक सामान्य नहीं होंगे हालात : आईएटीए

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) का कहना है कि कम से कम अगले तीन साल तक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या महामारी के पहले जैसी नहीं होगी। इससे पहले आईएटीए ने कहा था कि 2 साल तक स्थिति सामान्य नहीं होगी। संगठन का कहना है कि कम से कम अगले तीन साल तक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या कोरोना महामारी के पहले जैसी नहीं होगी।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER