देश / कृषि बिल के विरोध के बीच आज शाम 6 बजे शुरू होगी लोकसभा, 1 बजे के बाद भी चलेगी राज्यसभा

AajTak : Sep 23, 2020, 06:52 AM
Delhi: किसान बिल और सांसदों के निलंबन को लेकर जारी गतिरोध के बीच अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शाम 6 बजे से शुरू होगी। जबकि राज्यसभा दोपहर (बुधवार) एक बजे के बाद भी देर तक चलेगी। मंगलवार को जो बिल लोकसभा में पारित किए गए वो आज राज्यसभा सुबह क्लियर करेगी इसलिए वो एक बजे से ज़्यादा देर तक चलेगी। इसलिए लोकसभा की कार्यवाही शाम 6 बजे से शुरू होगी और आज ही इसके अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित होने की पूरी संभावना है।

इससे पहले कृषि से जुड़े विधेयक को वापस लिए जाने पर अपनी मांग रखते हुए डीएमके, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और तृणमूल कांग्रेस जैसे विपक्षी दलों ने मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया और सदन से वॉकआउट कर गए।

सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार से उन दो कृषि विधेयकों को वापस लेने की अपील की, जिसे विपक्ष द्वारा आपत्ति जताए जाने के बावजूद रविवार को राज्यसभा में पारित कर दिया गया। विपक्ष की ओर से उठाए गए इस मुद्दे पर एक घंटे स्थगन के बाद शाम 4।14 बजे सदन के दोबारा शुरू होने के बाद अधीर चौधरी ने अपना यह अनुरोध रखा।

पश्चिम बंगाल के बहरमपुर से सांसद ने कहा कि अगर सरकार दो कृषि विधेयकों को वापस लेने पर हामी भर दे, तो विपक्ष को सदन की कार्यवाही में शामिल होने में कोई आपत्ति नहीं है।


इन दलों ने किया बहिष्कार

कांग्रेस के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), डीएमके, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप), वामदल, आरजेडी, टीआरएस और बीएसपी ने भी कार्यवाही का बहिष्कार किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER