नवंबर महीने में राहत की खबर / एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के जारी हुई कीमत, ये है नये रेट, जल्दी करे चेक

Zoom News : Nov 01, 2020, 09:24 AM
नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई के बीच, रसोई गैस के मोर्चे पर नवंबर के महीने में राहत की खबर है। सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। इससे पहले अक्टूबर के महीने में भी एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं किया था। एक ओर, बाजार में आलू, प्याज और दालों की कीमतों में वृद्धि के बीच, यह आम आदमी के लिए राहत की बात मानी जाती है। हालांकि, 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर (कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत) की कीमत में 78 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

इससे पहले, जुलाई 2020 को 14 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 4 रुपये की वृद्धि की गई थी। साथ ही, जून से पहले, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था। जबकि, मई में यह 162.50 रुपये सस्ता हुआ था।

नई कीमत की जाँच करें (भारत में एलपीजी मूल्य 01 अक्टूबर 2020) - IOC की वेबसाइट पर दी गई कीमत के अनुसार, देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी, दिल्ली में सिलेंडर की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। कीमतें पिछले महीने यानी अक्टूबर में थीं। वहीं, यह नवंबर महीने के लिए होगा।

14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में लगातार 594 रुपये है। इसी तरह, मुंबई में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 594 रुपये है। हालांकि, चेन्नई में कीमतें 610 रुपये प्रति सिलेंडर भी रहती हैं। वहीं, कोलकाता में 14 किलो के सिलेंडर के लिए 620 रुपये चुकाने होंगे।

कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ाए

नवंबर महीने के लिए 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ गई है। चेन्नई ने प्रति सिलेंडर अधिकतम 78 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब यहां वाणिज्यिक सिलेंडर के लिए 1,354 रुपये का भुगतान करना होगा। कोलकाता और मुंबई में प्रति सिलेंडर 76 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद, इन दोनों शहरों में नई कीमतें क्रमशः 1,296 रुपये और 1,189 रुपये हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो अब आपको यहां कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 1,241 रुपये चुकाने होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER