देश / इस राज्य में फिलहाल नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, सरकार ने जारी जारी की नई गाइडलाइन

Zoom News : Oct 14, 2020, 07:10 PM
मुंबई: लॉकडाउन के बाद अनलॉक का दौर चल रहा है। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने 'Begin Again' गाइडलाइन जारी है और मेट्रो समेत कई सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दी है। हालांकि सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोले जाने को लेकर फैसला नहीं लिया है।

धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर विपक्षी पार्टी बीजेपी और सरकार में ठनी हुई है। राज्यपाल ने भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर धार्मिक स्थल खोले जाने का अनुरोध किया। इस पत्र में इस्तेमाल शब्द को लेकर सत्तारूढ़ दलों ने कड़ी आपत्ति जताई है।

शुरू होगी मेट्रो सेवा

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में मेट्रो ट्रेनों का संचालन कल से चरणबद्ध तरीके से करने की अनुमति देने का फैसला किया है। सरकार से अनुमति मिलने के बाद मुंबई मेट्रो ने कहा है कि शहर में 19 अक्टूबर से ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही बृहस्पतिवार से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी निषिद्ध क्षेत्रों (कंटेनमेंट जोन) के बाहर फिर से खोलने की इजाजत दी जाएगी। इसमें जानवरों के बाजार भी शामिल होंगे। भीड़ कम करने के उद्देश्य से बाजार और दुकानों को कल से रात नौ बजे तक दो अतिरिक्त घंटे खोलने की इजाजत होगी।

सरकार ने विभिन्न हवाईअड्डों पर आने वाले घरेलू यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया है। इसी तरह से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच और उन पर मोहर लगाना भी बंद किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER