Coronavirus Guidelines / महाराष्ट्र में 12 घंटे का कर्फ्यू, एक लाख का फाइन - नई गाइडलाइन हुई जारी

Zoom News : Feb 21, 2021, 01:10 PM
Coronavirus Guidelines: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अब राज्य में 12 घंटे का कर्फ्यू लागू करने पर विचार हो रहा है। राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वाडेट्टीवार ने रविवार को कहा कि जल्दी ही इस संबंध में सरकार की ओर से फैसला लिया जा सकता है। यही नहीं शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के पहुंचने पर 1 लाख रुपये तक का फाइन भी लगाने पर विचार हो रहा है। विजय वाडेट्टीवार ने कहा, 'महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते सभी जिलाधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। उन्हें कोरोना से निपटने के लिए अपने स्तर पर सख्त नियम लागू करने के अधिकार भी दिए गए हैं।'

मंत्री ने कहा, 'नागपुर, अमरावती, यवतमाल जैसे जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बाद महाराष्ट्र सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही है। सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में जल्दी ही मीटिंग होगी, जिसमें इस पर फैसला लिया जा सकता है।' यह कर्फ्यू देर रात से नहीं बल्कि शाम 5 बजे से ही लागू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस तरह महाराष्ट्र में 12 घंटे के कर्फ्यू की आशंका है। दरअसल बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र के कई जिलों में तेजी से कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को राज्य में कोरोना के 6,281 नए केस सामने आए हैं, जबकि 40 लोगों की मौत हो गई। बीते 24 घंटे में इन आंकड़ों के सामने आने के बाद से महाराष्ट्र सरकार बेहद सतर्क है।

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों की संख्या 20,93,913 तक पहुंचट गई है, जबकि ऐक्टिव केसों की संख्या 48,439 है। अब तक 19,92,530 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। महाराष्ट्र के अलावा केरल को लेकर भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताई है। केरल और महाराष्ट्र में 74% से अधिक सक्रिय मामले हैं। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी दैनिक मामलों में उछाल आया है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी रोज नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। केंद्र ने इन राज्यों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों के बढ़ते अनुपात पर ध्यान केंद्रित करके समग्र परीक्षण में सुधार करने के लिए काम करने की सलाह दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER