Coronavirus / महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, एक दिन में 116 लोगों की गई जान; राज्य में कुल 62228 मामले

Live Hindustan : May 29, 2020, 11:57 PM
Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 116 लोगों की मौत हुई है। राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस के 2682 नए केस सामने आने के साथ राज्य में मामलों का आंकड़ा 62228 पहुंच गया है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक 2098 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 8381 मरीज ठीक हो चुके हैं और उनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

बीएमसी ने बताया कि शुक्रवार को मुंबई में कोरोना वायरस के 1437 नए मामले मिले और 38 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ मुंबई में कुल मामलों का आंकड़ा 36710 पहुंच गया है। मुंबई में कोरोना वायरस से अब तक 1173 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के 41 नए मामले मिले हैं। इसी के साथ धारावी में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 1,715 हो गए हैं। 

मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि राज्य के हर जिले में कोविड-19 जांच प्रयोगशाला (लैब) स्थापित करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति के.के. ताटेड के समक्ष पेश किये गये एक 'नोट में सरकार ने कहा कि अभी राज्य में 72 जांच केंद्र हैं। शुरूआत में जब महामारी शुरू हुई थी, तब सिर्फ तीन जांच केंद्र नागपुर, मुंबई और पुणे में एक-एक थे।

अतिरिक्त सरकारी वकील मनीष पाबले ने अदालत से कहा, जांच प्रयोगशाला की संख्या अब बढ़ कर 72 हो गई है, जिनमें 42 प्रयोगशाला सरकारी अस्पतालों में हैं, जबकि शेष 33 निजी प्रयोगशाला हैं। पीठ खलील वास्ता नाम के एक मछुआरे की याचिका पर सुनवाई कर रही है, जिन्होंने गैर-रेड जोन जिलों में कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए विशेष प्रयोगशालाएं स्थापित करने को लेकर सरकार को निर्देश देने की मांग की थी। पीठ को शुक्रवार को पाबले ने बताया कि रत्नागिरि सदर अस्पताल में कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिये एक प्रयोगशाला स्थापित की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER