Omicron case / महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 23 नए केस, पाबंदियां लगाएगी उद्धव सरकार?

Zoom News : Dec 23, 2021, 09:33 PM
Omicron case : देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की रफ्तार तेज हो गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में ओमिक्रॉन के नए केस आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 300 के पार चली गई है। महाराष्ट्र में गुरुवार को ओमिक्रॉन के 23 नए संक्रमित मिलने के बाद राज्य में नए वेरिएंट से पीड़ितों की संख्या 88 पहुंच गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रात 10 बजे कोविड टास्क फोर्स की बैठक बुलाई है। वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगले आदेश तक रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। 

महाराष्ट्र में आज मिले नए केसों में 13 मरीज पुणे में मिले हैं तो 5 मुबई, 2 उसमानाबाद, ठाणे, नागपुर और मीरा-भायंदर में एक-एक केस की पुष्टि हुई है। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज रात 10 बजे अहम बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर से बताया गयाय है कि टोस्क फोर्स के साथ यह बैठक रात 10 बजे होगी। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार पांबिदियों को बढ़ाने का भी फैसला ले सकती है। 

गुजरात में मिले ओमिक्रॉन के 9 नए केस

गुजरात में गुरुवार को ओमिक्रॉन के 9 नए केस मिले हैं। इसके बाद राज्य में नए वेरिएंट से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23 हो गई है। इनमें से 19 अभी एक्टिव केस हैं। 

कर्नाटक में ओमिक्रॉन से संक्रमण के 12 नए मामले 

कर्नाटक में आज 12 नए मामले सामने आए जिसके बाद इस स्वरूप से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 31 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि संक्रमितों में 7 महिलाएं हैं जिनमें 9 और 11 साल की दो लड़कियां शामिल हैं। सुधाकर ने कहा, “कर्नाटक में आज ओमीक्रोन से संक्रमण के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 31 हो गए।” उन्होंने कहा कि 10 मरीज बेंगलुरु के हैं जबकि मैसूरु और मंगलुरु में एक-एक मरीज मिला। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मरीजों को पृथक-वास में रखा गया है और उनका उपचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमितों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। 

राजस्थान में ओमिक्रॉन का एक और मरीज मिला 

राजस्थान के अजमेर में एक युवक ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। वहीं राज्य में कोविड-19 के 39  नये मामले सामने आए हैं। राज्य में इस समय कोविड-19 के 245  उपाचाराधीन मामले हैं। चिकित्सा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अजमेर निवासी 28 साल का युवक घाना से लौटा था। उन्होंने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर उसकी जांच की गई थी जिसमें वह ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। युवक को अजमेर के जे. एल. एन.   मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओमिक्रॉन वार्ड में पृथक किया गया है। विभाग के अधिकारी ने बताया कि रोगी के परिजन और अन्य संपर्क में आए हुए व्यक्तियों की पहचान करके 54 व्यक्तियों के नमूने लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित युवक में फिलहाल कोई लक्षण नही हैं। अधिकारी के अनुसार राज्य में आज तक 22 व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित पाये गये हैं। इसमें जयपुर के 17, सीकर के 4 व अजमेर का 1 व्यक्ति है। उन्होंने बताया कि उक्त 22 व्यक्तियों में से 19 व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। 

केरल में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 5 नए केस 

केरल में  गुरुवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए जिसके बाद इस स्वरूप से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 29 हो गए। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने यह जानकारी दी। विदेश से एर्नाकुलम पहुंचे चार लोगों और कोझिकोड जिले के एक निवासी में वायरस का यह स्वरूप पाया गया है। मंत्री ने कहा कि एर्नाकुलम में ब्रिटेन से आए 28 और 24 वर्ष के दो लोगों, अल्बानिया से आए 35 वर्षीय एक व्यक्ति और नाइजीरिया से आए एक अन्य व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोझिकोड में संक्रमित पाया गया व्यक्ति बेंगलुरु हवाई अड्डे से केरल आया था। जॉर्ज ने कहा कि सभी संक्रमितों का अस्पताल में उपचार चल रहा है और उनके संपर्क में आने वालों की सूची बनाई जा रही है।  

ओडिशा में ओमिक्रॉन के दो नए मामले

ओडिशा में नाइजीरिया से लौटे दो नाबालिग कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए, जिसके बाद राज्य में इस स्वरूप के मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई। 'इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंस' (आईएलएस) के निदेशक अजय परिदा ने बताया कि मरीजों की उम्र 11 और 15 साल है और ये भुवनेश्वर के रहने वाले हैं। उनका यहीं एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इससे पहले 21 दिसंबर को नाइजीरिया और कतर से लौटे दो यात्री भी ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाए गए थे। ये दोनों मरीज खुर्दा और जगतसिंहपुर जिले के निवासी हैं। स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय महापात्र ने बताया कि राज्य सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है और टीकाकरण अभियान भी तेज कर दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER