COVID-19 Update / कोरोना से बेहाल महाराष्ट्र, एक दिन में आए अब तक के रिकार्ड नए केस, 349 लोगों ने तोड़ा दम

Zoom News : Apr 16, 2021, 06:30 AM
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना का कारण हालात काफी चिंताजनक हो गए हैं। यहां हर रोज मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है, तो वहीं अब मुंबई समेत पूरा महाराष्ट्र मिनी लॉकडाउन में प्रवेश कर चुका है। इस बार पहले के लॉकडाउन जैसी सख्ती नहीं है, लेकिन फिर भी काफी पाबंदियां लगाई गई हैं। महाराष्ट्र में आज कोरोना के 61,695 नए केस सामने आए और 349 लोगों की मौत हो गई। अभी तक कुल 35,87,478 लोग होम क्वारंटाइन में हैं, जबकि 27,273 सरकारी क्वारंटाइन में हैं। महाराष्ट्र में अब 6,20,060 एक्टिव केस हो गए हैं। अकेले मुंबई में ही 8270 नए केस मिले और 49 लोगों की मौत हो गई। 

मुंबई में कोरोना के बिगड़ते हालात के बीच जसलोक अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया गया है। यहां 250 एडिशनल बेड्स हैं, जिनमें 40 आईसीयू बेड्स भी शामिल हैं। इसके अलावा बीएमसी ने Trident होटल, BKC को भी कोविड के इस्तेमाल के लिए प्रयोग किया है, जो मरीज कम गंभीर हैं उन्हें यहां शिफ्ट किया जाएगा। यानी जिनको आईसीयू या ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है, वो यहां शिफ्ट किए जा सकते हैं। 


मुंबई में कोरोना प्रतिबंधों के कारण डब्बावाले परेशान

मुंबई में मशहूर डब्बावाले फिर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे में उन्होंने राज्य सरकार से मदद मांगी है। मुंबई के डब्बावालों के प्रवक्ता विष्णु कलडोके का कहना है कि कुल 5 हज़ार डब्बावालों में से 400-500 ही अभी काम कर रहे थे। लेकिन अब नई गाइडलाइन्स आ गई हैं, जिसमें और भी पाबंदियां हैं। ऐसे में अब सिर्फ 200-250 ही काम कर पा रहे हैं। ऐसे में हम राज्य सरकार से अपील करते हैं आर्थिक मदद की जाए।  


मुंबई में कोरोना का हाल:

•    बीते 24 घंटे में आए केस: 8270

•    बीते 24 घंटे में हुई मौत: 49

•    कुल एक्टिव केस: 86 हजार के पार 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल ही में 15 दिन के मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया था। बुधवार रात 8 बजे से ये लागू हो गया है। गुरुवार सुबह इसका असर मुंबई की सड़कों पर दिखा, जहां ट्रैफिक कम है और बाजार बंद हैं। 

हालांकि, राहत की बात ये है कि अगर आपको कोई बेहद जरूरी काम है, तो किसी पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुलिस के मुताबिक, अगर बहुत इमरजेंसी है तो आप जा सकते हैं, कोई आपको परेशान नहीं करेगा। लेकिन इसका गलत फायदा ना उठाएं।

पाबंदियों के बीच मुंबई के अस्पतालों में हालात काफी खराब हैं। कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी रिपोर्ट की गई है। प्रदेश सरकार ने केंद्र से मदद मांगी है, वहीं बीते दिन गुजरात के सूरत से ऑक्सीजन की सप्लाई मुंबई के लिए होने की बात भी सामने आई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER