Lockdown / ममता सरकार का बड़ा फैसला, बंगाल में दी सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत

News18 : May 29, 2020, 05:55 PM
कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने शुक्रवार को सभी धार्मिक स्‍थलों को खोलने की मंजूरी दे दी है। मुख्‍यमंत्री का आदेश एक जून से प्रभावी हो जाएगा। राज्‍य में सभी पूजा स्थल, मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा को खोलने की मंजूरी दे दी गई है। हालांकि धार्मिक स्‍थलों में किसी भी तरह की सभा का आयोजन नहीं होगा।

इसके लिए सरकार ने कुछ नियम भी तय किए हैं। सभी धार्मिक स्थलों को पहले सैनिटाइज किया जाएगा और एक बार में 10 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे।

सरकारी और निजी दफ्तर 8 जून से खुलेंगे

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 8 जून से सभी कर्मचारियों के काम पर लौटने का भी ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि 8 जून से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी सरकारी और निजी दफ्तर खुल जाएंगे। चाय व जूट उद्योग भी एक जून से 100 फीसदी कामगारों के साथ खुल जाएंगे। हालांकि स्‍कूल अभी जून महीने तक बंद रहेंगे।

'कोरोना एक्सप्रेस' ट्रेन चला रही रेलवे: ममता बनर्जी

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल पिछले दो महीने में कोविड-19 को फैलने से रोकने में सफल रहा था, लेकिन अब मामले इसलिए बढ़ रहे हैं, क्योंकि बाहर से लोग लौट रहे हैं। रेलवे हजारों प्रवासी श्रमिकों को एक ही ट्रेन में भेज रहा है, अधिक ट्रेनें क्यों नहीं दी जा रही हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के नाम पर भारतीय रेल 'कोरोना एक्सप्रेस' ट्रेन चला रही है।

देश में कोरोना के 1,65,799 केस, सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर भारत

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,65,799 हो गए हैं और भारत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को सुबह आठ बजे से अब तक इस संक्रामक रोग से 175 लोगों की मौत हुई और 7,466 नए मामले सामने आए। इसके साथ, संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,706 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 1,65,799 पर पहुंच गई।

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक संक्रमण के कुल मामलों के लिहाज से भारत नौंवे स्थान पर आ गया है जहां पहले तुर्की था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 89,987 लोगों का उपचार चल रहा है, वहीं 71,105 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अभी तक करीब 42।89 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।' कुल संक्रमित लोगों में विदेशी भी शामिल हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER