गैजेट्स / QR कोड से लगा 25 लाख का चूना, ग्राहक बनकर पहुंचा ठग और कर दिया ये कांड

Zoom News : Feb 02, 2022, 02:40 PM
गैजेट्स | डिजिटल ट्रांजेक्शन ने काफी हद तक लोगों का काम आसान कर दिया है। तकनीक के आने से कैश साथ लेकर चलने का झंझट खत्म हो गया है, बस एक क्लिक में पैसा बिना किसी टेंशन के इधर से उधर पहुंच जाता है। लेकिन ये जितनी सुविधाजनक लगती है उतनी है खतरनाक भी है। डिजिटल ट्रांजेक्शन में हेरफेर कर एक शख्स ने करीब 7 से ज्यादा राज्यों के जौहरी और होटल व्यवसायियों को 25 लाख रुपये का चूना लगा दिया। अगर आप भी अपने ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट लेते हैं, तो आपके साथ कभी भी इस तरह की धोखाधड़ी हो सकती है। जानिए क्या है पूरा मामला...

दरअसल, महाराष्ट्र के ठाणे जिले से एक व्यक्ति को अलग-अलग राज्यों में कुछ जौहरी और होटल व्यवसायियों के QR कोड के साथ छेड़छाड़ करके 25 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, सुब्रमण्यम रामकृष्ण अय्यर नाम का आरोपी ज्वैलरी आइटम खरीदता था या होटल में कमरे बुक करता था और फिर पैसे का भुगतान करते समय डिजिटल पेमेंट मोड से छेड़छाड़ करता था।

आरोपी ने लोगों को ऐसे लगाया 25 लाख का चूना

बेहद शातिर तरीके से ठगी को अंजाम दिया जाता था। आरोपी पैसे की कमी के कारण खरीद या बुकिंग के लिए अपना पेमेंट फेल होने के बाद, किसी अन्य अकाउंट में 1 रुपये का पेमेंट करता था। पुलिस ने एजेंसी को बताया कि इसके बाद वह सक्सेसफुल ट्रांजेक्शन के साथ छेड़छाड़ करता था और पेमेंट पाने वाले का नाम और अमाउंट बदल देता था ताकि पेमेंट सक्सेसफुल जैसा दिखाई दे।

इसके बाद आरोपी ठगी के शिकार लोगों को यह दिखाने के लिए कि भुगतान हो गया है, छेड़छाड़ किए गए लेन-देन का स्क्रीनशॉट दिखाता था। 33 साल के इस शातिर आरोपी ने असफल और सफल लेनदेन दोनों को मर्ज करने के लिए कुछ ऐप का उपयोग किया और एक तीसरा स्क्रीनशॉट बनाया जो सफल पेमेंट जैसा दिखाई देता था।

ऐसा हुआ धोखाधड़ी के इस पूरे कांड का खुलासा

सीनियर इंस्पेक्टर सदाशिव निकम ने कहा कि धोखाधड़ी के शिकार हुए एक शख्स ने ठाणे के वर्तक नगर पुलिस थाने में 97,330 रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद धोखाधड़ी के इस पूरे कांड का खुलासा हुआ। निकम ने कहा- जांच से पता चला कि इसी तरह के अपराध पड़ोसी मुंबई के शिवाजी पार्क और एनएम मार्ग पुलिस स्टेशनों में दर्ज किए गए थे।

करीब 7 राज्यों में ठगी को अंजाम दिया गया

अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्ली और राजस्थान सहित विभिन्न स्थानों के 14 जौहरी और 32 होटल व्यवसायियों के साथ धोखाधड़ी की थी।

अब सलाखों के पीछे है आरोपी

शिकायत के आधार पर आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके खिलाफ आईपीसी और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER